5G NETWORK IMPROVED

5G NETWORK KE BARE ME ABOUT 5G NETWORK

2021 भारत के लिए शानदार खबर लेकर आया, अब COVID-19 टीकों की आपूर्ति बहुत ज्यादा नहीं है, हालांकि 5G network मोर्चे की उन प्रवृत्तियों के बारे में भी हैं |

जो 5G व्हील को गति में सेट करने के लिए सभी संभावनाएं हैं। DoT ने हाल ही में पेश किया कि 5G परीक्षण संभवत: अगले दो से 3 महीनों में शुरू हो जाएंगे

और परीक्षण कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। नोकिया 5 जी ट्रायल के लिए पूरी तरह तैयार है।
हम 2021 की शुरुआत या 2022 की शुरुआत में स्पेक्ट्रम आवंटन के लंबित होने की दिशा में कुछ सीमित 5G रोलआउट का अनुमान लगाएंगे।

5G भारत के डिजिटल परिवर्तन के लिए आवश्यक है। यह पहले से ही 60 से अधिक देशों में एक सौ से अधिक चालीस नेटवर्क के माध्यम से व्यावसायिक रूप से तैनात किया गया है।

नेटवर्क  के बारे में ( About 5G Network in Hindi ) 

NEW नेटवर्क 5G एक सब्सक्राइबर-चालित व्यापार संस्करण के परिवहन के लिए वार्तालाप सेवा प्रदाताओं (CSPs) को सशक्त बनाता है |

और उद्योगों और कंपनियों में नवाचार, सुरक्षा और उत्पादकता का उपयोग करने के लिए खुद को डिजिटल सेवा विक्रेताओं (DSPs) के रूप में सुदृढ़ करता है।

भारत में 5G Netwok की कुल क्षमता को साकार करने और आभासी परिवर्तन को सौंपने के लिए एक मुख्य कार्य करने के उद्देश्य से कुछ प्रमुख चर्चा करने वाले हैं। 
5G नेटवर्क की मौद्रिक स्थिरता उस सीमा और वेग पर निर्भर करेगी जिसके साथ CSPs विशिष्ट अनुप्रयोगों (स्लाइस) को अपने

ग्राहकों के लिए अनूठे अनुप्रयोगों और उपयोग के मामलों में शामिल कर सकते हैं,

जिनमें IoT, गेमिंग, कॉरपोरेशन और बहुत आगे शामिल हैं। नोकिया ने 2020 में आरएएन, डिलीवरी और मध्य को ओवरलेइंग करते

हुए अंतरराष्ट्रीय पहले ई 2 ई स्वचालित 4 जी / 5 जी स्लाइसिंग समाधान की घोषणा की।

उत्तर सीएसपी को घंटों या दिनों के स्थान पर मिनटों के भीतर कम करने वाले समुदाय को तेजी से आपूर्ति और गारंटी देने में सक्षम बनाता है। 5G NETWORK KE BARE ME


5 जी कई सामान देने की गारंटी देता है, लेकिन इन सबसे ऊपर, यह जीवन को बेहतर बनाने और अधिक सुरक्षित, अधिक टिकाऊ

समाज बनाने के लिए एक उत्साही होना चाहिए। नोकिया रीफशार्क SoC (चिप पर डिवाइस) प्लेटफॉर्म, बिजली की खपत में

उल्लेखनीय रूप से कटौती करता है, और लिक्विड-कूल्ड 5G एयरस्केल बेस स्टेशन पर्यावरण स्थिरता के लिए अपनी प्रतिबद्धता को उजागर करता है।

5G Network परीक्षण भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में भी आयोजित किए जाएंगे 

DoT को ध्यान में रखते हुए, दूरसंचार ऑपरेटरों को शहरी, अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5G समुदाय की जांच करने के लिए निर्देशित किया गया है, ताकि युग पूरे अमेरिका में बढ़ाया जा सके।

प्राधिकरण एजेंसी का कहना है कि 5G परीक्षणों के लक्ष्य में भारतीय संदर्भ के अंदर 5G स्पेक्ट्रम प्रसार विशेषताओं की जांच करना,

मॉडल ट्यूनिंग और चुने हुए उपकरण और वाहक का मूल्यांकन, स्वदेशी 5G network युग से बाहर की जाँच करना और 5G टेलीफोन और गैजेट्स का परीक्षण करना शामिल है।5G NETWORK KE BARE ME

5G परीक्षण एक गैर-औद्योगिक आधार पर हो सकता है और दूरसंचार ऑपरेटरों को भारत में परीक्षण तथ्यों की दुकान करने के लिए निर्देशित किया गया था।

DoT का कहना है कि 5G पीढ़ी 4G नेटवर्क की तुलना में दस गुना तेज गति, अल्ट्रा-लो लेटेंसी, और तीन उदाहरणों तक अतिरिक्त स्पेक्ट्रम दक्षता प्रदान कर सकती है।

हालाँकि, भारत के बारे में यह सोचकर कि यह एक घनी आबादी वाला स्थान है, यू के अंदर 5 जी नेटवर्क का वेग है। एस। ए । अमेरिका जैसे बाजारों के भीतर की तुलना में काफी कम हो सकता है

5G पर भारत-अमेरिका सहयोग

भारत को अमेरिका के साथ 5G Network सहयोग की भी तलाश है। अक्टूबर में, अमेरिका के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रशासन में नीति के लिए उप-अंडरसर्किट ग्रेग कालबॉग ने पहले कहा था

कि वह अमेरिकी और भारतीय कंपनियों के बीच सहयोग बढ़ाने के जबरदस्त अवसर देखते हैं क्योंकि दुनिया 5 जी के लिए आगे बढ़ती है।


जुलाई में, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने दावा किया था कि उन्होंने खरोंच से पूर्ण पांचवीं पीढ़ी के वायरलेस नेटवर्क समाधान विकसित किया है।

अनुमति मिलते ही “100% होमग्रोन तकनीक” ट्रायल के लिए तैयार हो जाएगी और अगले साल इसका इस्तेमाल किया जा सकता है,

अंबानी ने कहा कि टेलिकॉम मेजर जल्द ही 5 जी समाधान निर्यात करने के लिए तैयार होंगे। यूएस आधारित कंपनियों के रिलायंस में निवेश करने से 5 जी तकनीक पर सहयोग बढ़ने की संभावना है।

QNA

कौन सा देश 5G नेटवर्क का उपयोग करता है?

दक्षिण कोरिया वह देश है जिसने पहले 5G नेटवर्क को तैनात किया है और जहां तक ​​​​तकनीक की पैठ है, इसके नेतृत्व में रहने की उम्मीद है, 2025 तक, दक्षिण कोरिया में लगभग 60 प्रतिशत मोबाइल सदस्यता 5G नेटवर्क के लिए होने की उम्मीद है।

5G की आवश्यकता क्यों है?

हाँ, 5G पिछली नेटवर्क पीढ़ियों की तुलना में तेज़ होने की ओर अग्रसर है – यह संभावित रूप से 4G से 100 गुना तेज़ है। लेकिन 5G का अपग्रेड गति से आगे जाता है। 5G कम विलंबता भी प्रदान कर सकता है, जिससे 5G पर चलने वाले एप्लिकेशन और संचार लगभग वास्तविक समय में कनेक्ट और डेटा साझा कर सकते हैं।

क्या वाईफाई की जगह लेगा 5G?

क्या 5G वाईफाई से तेज है? वाईफाई का उपयोग आपके घर जैसे छोटे सेवा योग्य क्षेत्रों में किया जाता है और केबल या फाइबर जैसे स्रोतों से कनेक्ट होने पर अविश्वसनीय डाउनलोड गति प्रदान कर सकता है। जैसे-जैसे 5G का विकास जारी रहेगा, यह गति प्रदान करेगा जो कई मामलों में आपके घर के वाईफाई से मुकाबला करेगा।

सेल फोन के लिए 5G क्या करता है?

5G वायरलेस तकनीक उच्च मल्टी-जीबीपीएस पीक डेटा स्पीड, अल्ट्रा लो लेटेंसी, अधिक विश्वसनीयता, विशाल नेटवर्क क्षमता, बढ़ी हुई उपलब्धता और अधिक उपयोगकर्ताओं को अधिक समान उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए है। उच्च प्रदर्शन और बेहतर दक्षता नए उपयोगकर्ता अनुभवों को सशक्त बनाती है और नए उद्योगों को जोड़ती है।

आप को किसी भी टॉपिक पर कोई दिक्कत है आप तो आप को हमारे कांटेक्ट फॉर्म पर जाकर हमसे कांटेक्ट कर सकते है।

आप हमको कँनेट करे सकते है मैं अगले टॉपिक पर उस बात को क्लियर कर दूंगा या वीडियो बना दूंगा।

  1. Insurance Ke bare me
  2. AutoCad kaise download kaise kare
  3. Amezon affiliate link
  4. About Amezon on Wikipedia

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enable Notification    YES No