facebook meta क्या है

Facebook Meta क्या है: metaverse क्या है 2021

Facebook Meta क्या है: मेटा फेसबुक के द्वारा लॉच किया गया एक नए वर्चुअल दुनिया के रूप में सॉफ्टवेयर के नाम है उसे Friday, 29 October 2021 को फेसबुक पर शो किया गया। और इसकी जानकरी मार्क जकरबर्ग ने अपने फेसबुक के ऑफिसियल पेज पर दिए। मार्क जकरबर्ग का कहना है की Facebook Meta को यह एक वर्तुळ दुनिया के रूप में सोशल मीडिया पर शो होंगे। उनका कहना है की मेटा फसेबूक की प्रोफाइल की तरह लोगो का भी एक अवतार होगा जो वीडियो ग्राफ़िक या गेम की तरह वाह गेम्स में शो होंगे। लोगो का उस वर्तुळ दुनिया में एक अलग पहचान होंगे। जैसी उन्हें पहचान के रूप में लोग उनको जानेंगे। उनको डिजिटल शॉपपिंग और डिजिटल कर्रेंसी की सारि सुभीधा होंगे। लोग घर पर शोये शोये पूरी दुनिया घर लेंगे। और लोग जो शॉपिंग ऑनलाइन किये रहेंगे। उस शॉपिंग को अगले दिन उनके घर पर पंहुचा दिया जायेगा। जैसे आप ने एक गेम का नाम सुना होगा कॉल ऑफ़ ड्यूटी आप को सरे काम ऑनलाइन करने होते थे। उसी तह आप को फेसबुक मेटा प्रोफाइल के जरिये आप अपने सरे काम को उस फेसबुक मेटा के अंदर रह कर विसुअल दुनिया में कर सकते है।

और पढ़े :- Facebook इंस्टेंट आर्टिकल

हम आप को बता दे की फेसबुक पिछले कुछ दिनों से मेटा यूनिवर्स के कांसेप्ट पर काम कर रही थी। और वह कह भी रही थी कह मेटा कांसेप्ट को लेकर मार्किट में लाएंगे और वह इस पर काम भी किया। फेसबुक पिछले Friday, 29 October 2021 को अपने फेसबुक के सबसे ऊपर meta नाम शो हो रहा था। लोगो जिसे मेटा के बारे में नहीं पता है वह लोग यह सोच रहे थे की ये क्या शो हो रहा है। और लोग गूगल और यूट्यूब पर सर्च कर रहे थे। की मेटा क्या है। और फेसबुक पर मेटा शो क्यों हो रहा है।

फेसबुक मेटा काम कैसे करेगा।

आप को पता चल गया की फेसबुक मेटा के बारे में अब हम बात करते है। की Facebook Meta In Hindi तो आप को बता दे फेसबुक मेटा एक वीडियो गेम की तरह रहेगा। और आप को एक meta profile name के जरिये आप फेसबुक मेटा में रहेंगे। जैसे आप किसी भी वीडियो ऑनलाइन गेम खेलते है। और आप अपने सरे काम अपने सोच के हिसाब से करते है। उसकी तरह फेसबुक की यह अलग दुनिया है। आप को अपने अनुसार कोई अवतार चुन लेना है। और उसी अवतार से पुरे दुनिया में घूम सकते है। जैसे आप ने अवतार मूवी को देखि होगी। एक आदमी एक बॉक्स के अंदर शो जाता है। और उसका अवतर वह एक्टिव हो जाता है। और वह आप अपने अवतार के रूप में काम करने लगता है। उसी तरह यह फेसबुक मेटा है वह आप को अपने अवतार और आप के नाम के जरिये आप को एक अलग पहचान आप को दे देगी। और आप इस पहचान से आप कही भी अपने डिजिटल मनी से काम कर सकते है।

फेसबुक मेटा पर बहुत काम करना होगा। उसके सिस्टम में बहुत सरे सेंसर और टेक्नोलॉजी का प्रयोग करना होगा जो प्रयोग किये जाने वाले डिवाइस को आदमी से दिमाग से जुड़े रखे। और वह डिवाइस को अलग से इंटरनेट प्रोवाइड करनी होगी। क्युकी इस तरह के विसुअल दुनिया में आप को वीडियो के कनेक्ट के लिए हाई स्पीड का इंटनेट की अव्सय्कता होगी। और इसको सबको अलग अलग डिवाइस से जोडने के बाद आप को अपने वर्किंग और मैनेजिंग सिस्टम को और मजबूत करनी होगी। क्युकी इस तरह के प्लेटफार्म पर बहुत सरे हैकिंग अटैक हो सकते है।

और पढ़े :-

क्या फेसबुक का नाम चेंज होगा

हमें नहीं लगता की फेसबुक का नाम चेंज होगा। facebook new name की बात करे तो जैसे पहले फसेबूक एक मेंन प्लेटफार्म था और वह इंटाग्राम और व्हाट्सअप और बहुत सरे प्लेटफार्म का मेंन था। उसी तरह आने वाले समय में Facebook Meta Official होगा। यानि यह मेन होगा और सरे सोशल मीडिया इसके अंदर होंगे। मेटा को फेसबुक पर लॉच करने का मतलब उसका प्रोमोशन भी हो सकता है। क्युकी फेसबुक अपने गलत तरीके और बहुत बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक होने की वजह से आज सबसे जयदा लोग फेसबुक पर विजिट कटे है। मेटा लॉच डेट के बाद आज पुरे वर्ल्ड में इसके चर्चा बहुत है की मेटा क्या है और कैसे काम करता है।

Facebook Metaverse क्या है ?

metaverse दो शब्दो से मिलकर बना है “Meta+Universe” मेटा का मतलब होता है सम्भावना और यूनिवर्स काम मतलब होता है पूरी दुनिया। यूनिवर्स के अलग वेरूळ दुनिया है जहा आप अपने घर में सोये ही सारि दुनिया के लाभ जैसे – घूमना ,सोना , शॉपिंग करना। और भी बहुत सरे काम विर्तुइली कर सकते है। यही है मेटा यूनिवर्स। जहा मेटा का मतलब होता है बनावट व्ही यूनिवर्स का मतलब होता है पूरा संसार।

Facebook Metaverse क्या है के बाद दूसरा सबसे बड़ा प्र्शन लोगो के मन में ये अता है की Meta Universe क्या है। और इसके इतिहास के बारे में जानकरी बता दे। सबसे पहले के लोग इस बात की पुस्टि करते थे की किसी ऋषि की शरीर उनके घर में है। और वह पूरी दुनिया अपने आँख बंद करने के बाद घूम के चले आते है। उसी तरह आप के इस टाइम की टेक्नोलॉजी में वीडियो कॉल है और आप वीडियो कॉल के जरिये पूरी दुनिया के तस्वीर को देख लेते होंगे। लेकिन आप अपने दोस्तों और लोगो के साथ पूरी दुनिया में नहीं घूम सकते है उनका फीलिंग को अनुभव नहीं कर सकते है। लेकिन आप को एक अलग वर्तुळ दुनिया में भेजा जाये। जहा आप आसानी से घूम सकते है और खेल सकते है। आप केवल इसे अपने घर से ही ऑपरेट भी कर सकते है। मेटा यूनिवर्स में आप अपने सरे कमाई और खर्च भी कर सकते है। और इसे अपने सोशल ेअरिंग में भी शामिल कर सकते है। आप को यह टेक्नोलॉजी के बहुत जल्दी नहीं लगभग 10 सालो में पुरे देश में सबके पास होने की सम्भवना हो सकती है। मेटा यूनिवर्स के बारे में आप को और अच्चे से जानकरी चाहिए हो तो आप एक बारे अवतार मूवी जरूर देख ले आप को बहुत हद तक मेटा टेक्नोलॉजी के बारे में पता चल जायेगा। और मेटा का प्रयोग कैसे करना है उसकी भी जानकारी आप को पता चल सकता है।

फेसबुक metaverse jobs कैसे पा सकते है।: जॉब की बात करे तो फेसबुक मेटा जॉब के लिए लगभग 30k से 50k तक के लडको और स्टूडेंट्स को रखने की बात कही है। इस प्रोजेक्ट में काफी लोग काम कर सकते है। Facebook Meta Job की एक बहुत बड़ी संख्या लाएगा। लोगो को बहुत बड़ी मात्रा में रोजगार मिलेंगे। और लोग फसेबूक से कमाने का साधन भी आने वाले समय में बन सकता है मेटा वर्स में जॉब करने का मजा भी अलग होगा। अभी तक फेसबुक ने केवल जॉब के रेकरेमेंट के बारे में कही है। अभी तक इस बारे में कोई जानकरी नहीं दी है। की कैसे वह जॉब के लिए स्टूडेंट्स को hire करेंगे। और अपने मेटा प्रोजेक्ट में आप को एक नए ऑफर के रूप में बुला सकते है।

facebook meta क्या है, लाभ और हानि

लाभ: हमारे हिसाब से फेसबुक मेटा से बहुत सरे लाभ होंगे और लोगो लो अपने काम करने में भी बहुत ज्यादा आसानी मिलेगा। लोग एक दूसरे से आसानी से कनेक्ट हो सकता है। लोग एक दूसरे के फीलिंग को डिजिटली अनुभव भी कर सकते है। अपने ऑनलाइन इनकम को भी लोग बढ़ा सकता है। लोगो को नए नए टेक्नोलॉजी को सीखने का मौका भी मिल सकता है। आप किसी भी काम को आसानी से एक नियम के रूप में काम कर सकता है।

हानि: वैसे तो जिसका जितना लाभ है उसका उतना हानि भी है। आप को नए नए टेक्नोलॉजी के प्रयोग से लाभ तो है। लेकिन इससे बहुत सरे नए नए बीमारी भी आएंगे।लोग अपना काम सही से नहीं करेंगे। लोगो इसी दुनिया में परेशान होक रह जायेंगे। लोगो के सबसे बड़ी जी घटा होगा वह उनके शरीरी और मानसिक रूप से होगा। लोग अपना रियल दुनिया भूल के इस वर्तुळ दुनिया में परेशान रहेंगे।

मेटावर्स क्या है ?

मेटा वर्स फेसबुक का ही एक नया प्लेटफार्म हो सकता है। इसी फेसबुक अपने नए पलटफोर्म के रूप में प्रयोग कर सकती है या फेसबुक अपना नाम चेंज भी कर सकती है।

फेसबुक मेटा वर्स कब लांच किया गया ?

फेसबुक मेटा Friday, 29 October 2021 को लॉच किया गया है। यह आने वाले समय में सबसे ज्यादा प्रयोग या यूज़ होने वाला हो सकता है।

मेटा वर्स के मालिक कौन है ?

फेसबुक मेटा वर्स के मालिक मार्क जुकरबर्ग है। यह इसके अलावा फेसबुक , इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प के भी मालिक है।

कब तक मेटा वर्स कब तक लांच हो सकता है ?

फेसबुक ने अभी लॉच किया है। और यही से इसका काम सुरु होता है , फेसबुक ने सम्भवना जताया है। की लगभग 10 सालो में पूरी हो जाएगी। और मेरे अनुसार फेसबुक ने बहुत सरे काम आप फेसबुक मेटा के जरिये किया जा सकता है।

Note: आज आप ने क्या सीखा आप को आज फेसबुक मेटा क्या है, के बारे में जानकरी दी गयी है। फेसबुक मेटा वर्स के बाद आप को नए नए प्रोग्राम के जरिये आप को नए नए ऑफर भी मिल सकते है। आप को हम एक बात और बता दे आप हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो कर सकते है।

और पढ़े :-

1 thought on “Facebook Meta क्या है: metaverse क्या है 2021”

  1. Pingback: What is free fire redeem code 2021 - Askride Tech

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

वर्ल्ड मैप और गूगल मैप की जानकारिया लैपटॉप और कंप्यूटर के बारे में फेसबुक न्यूज़ और उसे फीचर एप्पल लैपटॉप और एप्पल मोबाइल फैक्ट्स SpaceX और NASA: नासा न्यूज़ और नए जानकारिया
Enable Notification    YES No