Google और Microsoft में क्या अंतर है? 2021

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट की बात करे तो दोनों अपने जगह बेस्ट IT कंपनी है और आप को इस कंपनी के बारे में कुछ तो पता ही होगा की ये कंपनी कैसे काम करती है और क्या काम करती है। तो चलिए हम बताते है दोनों कंपनी के बारे में, यह कंपनी IT और सॉफ्टवेयर पर काम करती है इन कंपनी के सॉफ्टवेयर आप कही न कही यूज़ किये होंगे। ” Microsoft Window In Hindi vs google android in hindi”

Google और Microsoft में क्या अंतर है
Google और Microsoft में क्या अंतर है

हम गूगल कंपनी के बारे में बात करे तो यह कंपनी आप के मोबाइल में यूज़ होने वाली ANDROID सिस्टम सॉफ्टवेयर गूगल ने ही बनाया है और आप जितने गूगल के सॉफ्टवेयर यूज़ करते है जैसे Google adsense, Google News, Google Input Tools, Google Map और भी बहुत से एप्लीकेशन आप को मिल जाते है, गूगल पर सर्च करने पर आप को मिल जाती है। गूगल आप के काम को डिजिटल रूप से आसान बनता है। वही मैं गूगल की बात करू तो यह मोबाइल के दुनिया का बादशाह है। इसी लिए आप को पता है दुनिया में माइक्रोसॉफ्ट से जयदा यूज़ होने वाला है।

वही माइक्रोसॉफ्ट के बात करे तो यह गूगल से काम यूज़ होने वाला है लेकिन गूगल से ज्यादा कमाई करने वाला यह कंपनी है क्युकी जहा गूगल की बात करे तो इसके सरे एप्लीकेशन फ्री होते है वही माइक्रोसॉफ्ट की बात करे तो इसके बहुत से एप्लीकेशन पेड वर्शन में आता है। माइक्रोसॉफ्ट laptop और computer के दुनिया का बादशाह है यह लैपटॉप और कंप्यूटर से एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर सबसे बेस्ट बनता जिसके वजह से पूरी दुनिया में इसके सॉफ्टवेयर बिकते है और इसका सिस्टम सॉफ्टवेयर भी बहुत बेस्ट तरीके से बनाये जाते है।

माइक्रोसॉफ्ट की पैकेज की बात करे तो माइक्रोसॉफ्ट के अपने सरे एप्लीकेशन software को एक पैकेज के रूप में देता है जिसका नाम microsoft office है इसके अंदर आप अपने सरे excel और सारे एप्लीकेशन इसमें यूज़ किये जाते है। माइक्रोसॉफ्ट के सारे सॉफ्टवेयर ऑफिस के परपोज़ के लिए बहुत उपयोगी होते है इसके अंदर बहुत सारे काम होते है जो हमारे ऑफिसियल काम को आसान बना देते है और आप आसानी से कोई काम कर सकते है।

Table of Contents

Microsoft और google के प्रोडक्ट्स में अंतर, Google और Microsoft में क्या अंतर है?

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट में बहुत से एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर यूज़ होने वाले होते है और दोनों कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को बढ़ने और नए नए प्रोडक्ट लांच करने के लिए होड़ मची रहती है जिसमे सबसे उसेफुल सॉफ्टवेयर की बात करे तो माइक्रोसॉफ्ट बनता है वही हम सबसे ज्यादा यूज़ होने वाले सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट्स की बात करे तो गूगल के प्रोडक्ट्स है।

आप गूगल मैप को तो सुने हो होंगे तो आप को बता दे माइक्रोसॉफ्ट ने अपन मैप लॉच किया हुवा है जो लैपटॉप में बहुत उसे होने वाला एप्लीकेशन बन गया है चलिए हम टॉपिक वाइज दोनों कंपनी के बारे में बात करने जा रहे है।

माइक्रोसॉफ्ट मैप और गूगल मैप में अंतर

मैप की बात करे तो आप को बता दे दोनों कंपनी के पास मैप है और वो अपने हिसाब से काम करती है और दोनों के मैप अपने अपने सिस्टम सॉफ्टवेयर में प्रयोग किये जाते है। वही हम गूगल मैप की बात करे तो यह सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला मैप है चलिए कंपनी के के ऑप्शन के हिसाब से जानते है की गूगल मैप के बारे में।

गूगल मैप के फीचर:

गूगल मैप के फीचर की बात करे तो सबसे सही और सटीक जानकारी गूगल मैप के द्वारा हमको मिलता है और हम बता दे गूगल मैप दुनिया में प्रयोग होने वाला सबसे बड़ा प्रोडक्ट्स है।

  • गूगल मैप में आप को अपने दुनिया के नक्से देखने के दो फीचर देता है जिससे आप आसानी से किसी के बारे में क्लियर जानकारी ले सकते है। वह उसके मैप टाइप के अंदर आता है।
    • Default
    • Satellite
  • मैप डिटेल्स में आप को बहुत सरे फीचर आप को गूगल आप को देता है जिसे आप को ट्रैन ट्रैफिक बस टाइम की जानकारी गूगल मैप हमको दे देता है। इसको कुछ भागो में बता गया है
    • Transit
    • Traffic
    • Biking
    • Terrain
    • Street View
  • इसके अलावा गूगल आप को your place का ऑप्शन देता है जिसके अनुसार आप अपने GPS को चालू करते ही आप को पता चल जाता है की आप कहा पर है यह फीचर माइक्रोसॉफ्ट भी आप को देता है।
  • गूगल मैप के अंदर आप को लोकेशन शेयरिंग का ऑप्शन भी मिल जाता है जो आप अपने दोस्तों को सेंड कर सकते है की आप कहा है।
  • आप को अपने वेबसाइट या किसी कोडन पेज पर गूगल एम्बेड करने का भी ऑप्शन आप को मिल जाता है।
  • सबसे बेस्ट जो गूगल आप को देता है वो लाइव रास्ता जो गूगल आप को दिखता है वो सबसे बेस्ट होता है आप गूगल के द्वारा लाइव कही भी जा सकते है आप को अपने जगह को सेट करते हो गूगल आप को रस्ता दिखने लगता है।

Rating: 5 out of 5.

मइक्रोसॉफ्ट मैप फीचर

  • यह भी गूगल के अनुसार ही सारे फीचर को देता है और आप को अपने लाइव लोकेशन को शेयर करने का ऑप्शन भी देता है हमने गूगल के जितने फीचर के बारे में बात किये है उसमे सारे फीचर इसके अंदर मिलते है।
  • हम माइक्रोसॉफ्ट के यूजर के हिसाब से बात करे तो यह बहुत काम प्रयोग किये जाने वाला मैप इंजन है।

Rating: 3.5 out of 5.

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट सर्च इंजन में अंतर

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के सर्च इंजन की बात करे तो हमने दोनों को उसे किये है वही गूगल का सर्च इंजन का नाम Google search engine है तो माइक्रोसॉफ्ट के सर्च इंजन की बात करे तो वही Bing है जो बहुत ज्यादा प्रयोग में नहीं लाया जाता है।

गूगल सर्च इंजन ( google search engine )

गूगल के सर्च इंजन सबसे ज्यादा प्रयोग में लाये जाने वाला प्रोडक्ट है गूगल ने इसी बहुत अच्चे तरिके से बनाया है जिससे इसमें कोई भी बग नहीं है और यह सबसे तेज काम करने वाला सर्च इंजन है यह दुनिये में 55% से 70% सर्च केवल गूगल सर्च इंजन पर किये जाते है गूगल ने इसे और बेस्ट बनाए रखने ले लिए नए नए अपडेट लता रहा है google search engine पर दुनिया के सरे प्र्शन पूछे जाता है।

Rating: 5 out of 5.

माइक्रोसॉफ्ट सर्च इंजन बिंग ( Microsoft search engine): Bing

माइक्रोसॉफ्ट ने गूगल को देखते हुए अपने सर्च इंजन को देखते हुए गूगल की तरह वह भी अपना सर्च इंजन Bing को लॉच लिया यह गूगल की तरह उतना सही नहीं हो पाया यानि इसने मार्किट में अपनी जगह उतनी अच्छी जगह नहीं बना पाया और इसके प्रोफार्मेन्स भी उतने अच्छे नहीं है वह उतने अच्छे काम नहीं कर पा रही थी और वह अपने इसे सेर्च इंजन को उतने अच्छे क्विलटी नहीं दे पाए इनके सॉफ्टवेयर को फ़ोन या लैपटॉप में इतने सही से नहीं उसे कर पते यही

Rating: 3 out of 5.

माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के ब्राउज़र ( Microsoft and Google Browser )

गूगल के ब्राउज़र माइक्रोसॉफ्ट के बाद मार्किट में आये लेकिन यह मार्किट में आता ही गूगल से अच्छा प्रोफार्मेन्स देने लगा और गूगल के यूजर अधिक होने के वजह से लोग इसी ज्यादा पसंद करने लगे।

गूगल ब्राउज़र ( Google Browser ): Chrome

गूगल ने माइक्रोसॉफ्ट से बाद में अपने ब्राउज़र Chrome को लांच किया लेकिन यह इतना सही से काम कर रहा था और इसका प्रोफार्मेन्स इतना सही था की यह माइक्रोसॉफ्ट के ब्राउज़र को पीछे छोड़ दिया और मार्किट में अपनी जगह बना लिया वही हम इसके यूजर की बात करे तो पूरी दुनिया में सबसे जयदा यूज़ होने वाला ब्राउज़र यही है और इसके काम की कोई बात ही नहीं है इसके आप को सर्चिंग करने में कोई दिक्कत नहीं होगी आप के लैपटॉप या मोबाइल किसी भी कॉन्फ्रिग्रेशन की हो यह सही काम करता है।

Rating: 5 out of 5.

माइक्रोसॉफ्ट ब्राउज़र ( Microsoft Browser) : Explore

माइक्रोसॉफ्ट के ब्राउज़र की बात करे तो वह गूगल के जितना अच्चा प्रोफार्मेन्स नहीं दे पता है क्युकी इसमें लागिग का प्रॉब्लम हमको देखने को मिलता है काम कॉन्फ्रिग्रेशन वाले लैपटॉप या मोबाइल में या उतना अच्छे से काम नहीं करते है और आप को हम बता दे हम भी माइक्रोसॉफ्ट को उसे करते है लेकिन यह उतना अच्छे से वर्क नहीं कर पता है। अगर हम इसकी रेटिंग दे तो बहुत बुरा रेटिंग होगा।

Rating: 3.5 out of 5.

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और गूगल वर्कप्लेस में अंतर

माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिस की बात करे तो यह गूगल से बेस्ट होगा और इसके प्रोडक्ट बहुत उसेफुल है मार्किट में जो किसी के पास इतने बड़े सॉफ्टवेयर नहीं है।

गूगल वर्कप्लेस ( Google Workplace )

गूगल के वर्कप्लेस की बात करे तो बहुत से है लेकिन सबसे ज्यादा उसे होने वाला गूगल का DOCS, Notebook और भी है लेकिन यह उतने अच्छे से काम और इसके यूजर इतने ज्यादा नहीं है मार्किट में लिए यह मार्किट में उतना अच्चा मार्केट नहीं बना पाया। अगर हम रेटिंग की बात करे तो यह सबसे बुरा रेटिंग होगा।

Rating: 2 out of 5.

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ( Microsoft Office )

दुनिया में सबसे ज्यादा ऑफिसियल काम की बात करे तो माइक्रोसॉफ्ट के यह प्रोडक्ट Excel, MS Document , MS word और भी बहुत से प्रोडक्ट्स है इसके जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा यूज़ होते , इसका Excel पुरे दुनिया के हर कंप्यूटर या लैपटॉप में उसे होने वाला यह सॉफ्टवेयर है।

Rating: 5 out of 5.

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट सिस्टम सॉफ्टवेयर ( Google and Microsoft System Software )

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट दुनिया में अपने नए नए सिस्टम सॉफ्टवेयर को दिए है जो दुनिया के सबसे ज्यादा उसेफुल सिस्टम सॉफ्टवेयर है।

Google Android In Hindi

गूगल के Android की बात करे तो यह दुनिये के सभी मोबाइल में प्रयोग होने वाला सिस्टम सॉफ्टवेयर है और यह मोबाइल के प्रोफार्मेन्स को भी बहुत अच्चे से काम करता है साथ में इसके यूजर की बात करे तो 4.88 Billion है जो एक बहुत बड़ी संख्या है।

Rating: 5 out of 5.

Microsoft Window In Hindi

यह दुनिये के सभी लैपटॉप में यूज़ होने वाला सॉफ्टवेयर है यह दुनिया के मैक्सिमम लैपटॉप या कंप्यूटर में आप को देखने को मिल जाता है और आप को काम करने में भी प्रोफार्मेन्स भी बहुत सही देता है जिससे आप अपने लैपटॉप के प्रोफार्मेन्स को सही तरीके से देख पते है। साथ में आप इसके इतर फीचर भी बहुत सही है यूजर की बात करे तो 1.5 billion है।

Rating: 5 out of 5.

क्या माइक्रोसॉफ्ट गूगल से बेहतर है?

अंततः, Microsoft 365 और Google कार्यस्थान दोनों ही आपके व्यवसाय के उत्पादकता पक्ष को प्रबंधित करने के लिए उत्कृष्ट उपकरण हैं, Microsoft 365 यकीनन उत्पाद सुविधाओं पर जीत हासिल करता है, और सहयोग को आसान बनाने की बात आती है तो Google कार्यक्षेत्र जीत जाता है।

Google या Microsoft से बड़ा कौन है?

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉर्क में करीब 249.9 अरब डॉलर का बाजार पूंजीकरण हासिल करते हुए, Google 1 प्रतिशत बढ़कर 761.78 डॉलर हो गया। दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्माता माइक्रोसॉफ्ट, 247.2 अरब डॉलर के मूल्यांकन के लिए 1 प्रतिशत से कम 29.49 डॉलर तक गिर गई।

Covered Topic: Google और Microsoft में क्या अंतर है?, microsoft edge vs google chrome in hindi, Google या Microsoft से बड़ा कौन है? , Microsoft और google के प्रोडक्ट्स में अंतर , माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ( Microsoft Office ), गूगल वर्कप्लेस ( Google Workplace ), माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और गूगल वर्कप्लेस में अंतर, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के ब्राउज़र ( Microsoft and Google Browser ), google vs microsoft, google vs microsoft, Google और Microsoft में क्या अंतर है?, Microsoft Office, Google Android In Hindi, Microsoft Window In Hindi,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enable Notification    YES No