Goolge Drive kya hai? और इसका यूज़ कैसे करे

गूगल ड्राइव (Google Drive ) गूगल का ही प्रोडक्ट्स है। इसे गूगल के द्वारा डेवेलोप किया गया है गूगल ने इसे विकिपीडिआ के अनुसार 24 अगस्त 2012 में लॉच किया है यह एक डाटा सेवेर ड्राइव है जिसमे आप अपने फोटो , फाइल , ऑडियो, वीडियो को इंटरनेट पर जीमेल के द्वारा रख सकते है और आप कभी भी इसका प्रयोग कर सकते है आप को गूगल , google cloud server देता है यानि आप की फाइल गूगल के server में हर देश में रख सकता है और आप को अपलोड और डाउनलोड करने में कोई दिक्कत नहीं होने वाली है गूगल क्लाउड सर्वर को ही गूगल ड्राइव कहा जाता है।

Goolge Drive kya hai
google drive kya hai, google drive in hindi

गूगल ड्राइव गूगल के एंड्राइड , माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज और एप्पल के OS में आसानी से प्रयोग किया जाता सकता है और आप गूगल के इस ड्राइव को फ्री में 15GB तक प्रयोग कर सकते है और इसी अधिक एक ही जीमेल पर प्रयोग करने पर आप को गूगल के कुछ पैसे देने होनेगे ,हलाकि गूगल के ड्राइव के पैसा वाला वर्शन को केवल वेबसाइट एक उसेर्स ही प्रयोग करते है और आप को बता दे वेबसाइट और गूगल वाले इस ड्राइव में सब बड़ी बात यह यही की गूगल के क्लाउड सर्वर के वजह से आप की वेबसाइट पर लोड अधिक नहीं पडता है। जिससे आप की वेबसाइट बहुत तेजी से ओपन होते है।

अगर आप google drive के पेड वाले वर्शन को प्रयोग करते है तो आप को गूगल 750GB तक का google cloud server पर गूगल ड्राइव स्पेस को देता है और उसमे आप को लाइव शेयर का ऑप्शन भी देता है जिससे आप के वेबसाइट या डाटा का प्रयोग बहुत आसानी और तेजी से किया जा सकता है।

वेबसाइट और एंड्रॉइड ऐप यह देखने के लिए एक बैकअप अनुभाग प्रदान करते हैं कि एंड्रॉइड डिवाइसों में सेवा के लिए डेटा का बैकअप क्या है, और जुलाई 2017 में जारी एक पूरी तरह से ओवरहाल किया गया कंप्यूटर ऐप उपयोगकर्ता के कंप्यूटर पर विशिष्ट फ़ोल्डरों का बैकअप लेने की अनुमति देता है। एक त्वरित पहुँच सुविधा उपयोगकर्ताओं को आवश्यक फ़ाइलों की समझदारी से भविष्यवाणी कर सकती है।

Google Drive पर अकाउंट कैसे बनाये

बहुत सारे तरिके है गूगल ड्राइव पर अकाउंट बनाने के आप को हम आटोमेटिक तरीके बताने वाले है जिससे आप आसनी से किसी भी फाइल या डाटा को आसानी ने आटोमेटिक अपलोड कर सकते है।

  • आप को गूगल अकाउंट बनाना होगा। या जीमेल अकाउंट बनाये
  • अकाउंट बनाने के बाद आप को गूगल ड्राइव पर जाना होगा वहा google cloud storage लिखा होगा।
  • गूगल cloud storage पर अपने अकाउंट को login करना है।
  • account एक्सेस होने के बाद आप अपने सारे डाटा को दाल सकते है।

गूगल ड्राइव में डाटा कैसे सुरछित है।: Google drive

आप को गूगल पर अपने डाटा को रखने का बहुत फायदे है क्युकी अपने USB या किसी ड्राइव में डाटा को रखने पर लॉस होने के चांस बहुत ज्यादा होते है और अपने किसी भी हार्डड्रिवे में भी रखने पर डाटा लॉस की चांस बहुत ज्यादा होता है और आप को अपने फोटो और किसी एक्सेल फाइल और किसी भी प्रकार के डॉक्युमनेट को सेव जगह यही यही आप अपने सारे डाटा और फाइल को यह रख सकते है और इसे बहुत आसानी से कभी भी किसी भी डिवाइस में इसे लॉगिन करके आप आपने डाटा को देख या पा सकते है।

गूगल ने गूगल के सर्वर हर देश में लगाया है जिसे आप को इंटरनेट के ट्रफ़फ़िके का कोई टेंशन नहीं होता आप को डाटा आप के ही देश से आसानी से मिल जाता है और आप अपने डाटा को अपने देश में होने के वजह से कभी भी एक्सेस कर सकते है।

दूसरी बात आप के सरे डाटा दो या इससे अधिक server में रखा जाता है ज्यादा server में होने से यह लाभ होता है अगर आप कोई सर्वर खराब या किसी वजह से बैठ जाता है तो आप दूसरे server से इसे access कर सकते है इससे आप को भभिस्य में कभी भी अपने डाटा लॉस को कोई दिक्कत नहीं आएगी। google drive cloud server देता है इस सर्वर में आप अपने डाटा हो देश के हर सर्वर में रख सकते है और आप कभी भी इसका प्रयोग कर सकते है यह सबसे बड़ी बात है की google cloud के देश में हर सर्वर में आप के डाटा को रखा जाता है।

Google Cloud Drive Backup Data कैसे करे, Goolge Drive kya hai

गूगल में कभी भी आप के डाटा लॉस नहीं होता है लेकिन डाटा लॉस (Data Loss) नहीं होता लोग अपने ईमेल या जीमेल को भूल जाते है जिससे आप अपने डाटा को बैकअप (Backup) नहीं कर पाते है जिससे आप का डाटा उसी में रखा रख लॉस होने लगता है और आप अपने पुराने फाइल या डाटा को कभी भी नहीं पते है। आप को गूगल के डाटा को बैकअप करने के लिए पहले ईमेल को बैकअप करना होगा तब जाकर आप गूगल ड्राइव के स्टोर को बैकअप कर सकते है

आप को हम अपने एक पोस्ट में बताये है की कैसे जीमेल या ईमेल के डाटा या पासवर्ड को बैकअप करे आप जानकर वह पढ़ सकते है की कैसे आप डाटा को बैकअप कर सकते है और उसे बिना मोबाइल या बैकअप कोड न होने के वजह से भी उसे फोररगेट कर सकते है। gmail and email

आप मैनुवल बैकअप डाटा भी google drive में जाकर सेट कर सकते है जिससे आप अपने डाटा को आसानी से पा सकते है और उसका प्रयोग कर सकते है गूगल के डाटा सर्वर या सेटिंग में जाने के बात आप को वह बैकअप का ऑप्शन मिल जाता है और बैकअप बना सकते है।

Google Drive Subscription पैसे कितनी है?

  • इसमें 15Gb की storage और सभी features बिलकुल free होती हैं।
  • फिर $1.99/month 100GB storage के लिए होता है।
  • $9.99/month 1TB storage के लिए होता है।
  • $99.99/month 10TB storage के लिए होता है।
  • वहीँ G Suite accounts भी शामिल होता है जो की $5/month per user होता है।

आप इन प्राइस के चककर में न पड़े हम आप को गूगल ड्राइव के फ्री में प्रयोग को बताते है आप गूगल के फ्री में 15GB से ज्यादा प्रयोग कर सकते है आप को बस दूसरा जीमेल को बना लेना है जिससे आप गूगल क्लाउड ड्राइव को फ्री में प्रयोग कर सकते है और ड्राइव स्पेस को बढ़ा सकता है।

Google Drive के अलावा दूसरा Cloud storage

गूगल के अलावा भी बहुत सारे कंपनी अपना होस्टिंग के रूप में cloud server देते है जिससे आप इसका प्रयोग करने के लिए उन्हें पैसे देते है लेकिन google cloud server drive के अलावा भी Microsoft के One Drive और amazon के Amazon Web Services (AWS) और बहुत सारे कंपनी के क्लाउड होस्टिंग है इसमें माइक्रोसॉफ्ट के भी बहुत सारे प्लान है जो आप को पैसे देने पर वेबसाइट होस्टिंग को देते है और आप One Drive में google drive की तरह सारे data को रख सकते है।

Cloud Storage में Amazon Web services सबसे बेस्ट होते जा रहे है और आप इसका भी प्रयोग कर सकते है अपने वेबसाइट को डेवेलोप कर सकते है।

मेरी गूगल ड्राइव कहाँ हैं?

अपने कंप्यूटर पर, drive.google.com पर जाएँ। आपको “मेरी डिस्क” दिखाई देगी, जिसमें ये हैं: आपके द्वारा अपलोड या सिंक की गई फ़ाइलें और फ़ोल्डर। Google दस्तावेज़, पत्रक, स्लाइड, और आपके द्वारा बनाए गए फ़ॉर्म।

क्या मैं अपने पीसी पर Google ड्राइव स्थापित कर सकता हूं?

आप Google डिस्क को वेब ब्राउज़र पर उपयोग करने के अतिरिक्त पीसी पर अपने डेस्कटॉप में जोड़ सकते हैं। Google डिस्क ऐप को अपने डेस्कटॉप में जोड़ने से आप अपने दस्तावेज़ों और फ़ाइलों को अपने कंप्यूटर से Google डिस्क में सिंक कर सकेंगे।

क्या गूगल ड्राइव फ्री है?

यह मुफ़्त है और इसे कुछ ही मिनटों में सेट किया जा सकता है। खाता आपको ड्राइव, जीमेल, फोटो, यूट्यूब, प्ले स्टोर आदि सहित Google की सभी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है। आप Drive.google.com पर जाकर या फ्री एंड्रॉइड ऐप के जरिए वेब पर ड्राइव एक्सेस कर सकते हैं।

Covered Topic: Goolge Drive kya hai, Google drive क्या है? और इसका यूज़ कैसे करे, Google Drive पर अकाउंट कैसे बनाये, Google Drive Subscription पैसे कितनी है?, Google Drive के अलावा दूसरा Cloud storage , Google Drive के अलावा दूसरा Cloud storage , Google Drive in hindi

2 thoughts on “Goolge Drive kya hai? और इसका यूज़ कैसे करे”

  1. Pingback: Google Search Console क्या है ? वेबसाइट पर 10k/डे विजिटर पाए - Askride Tech

  2. Pingback: Memory क्या है, और इसके प्रकार

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enable Notification    YES No