Hardware and software in hindi

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर Hardware and software In Hindi

कंप्यूटर क्या है इसके बारे में आप को पिछले पोस्ट में जानकरी दे दी गयी है। अब हम बात करने वाले है की Hardware and software In Hindi में आप को बता दे यह कंप्यूटर के ही पार्ट है हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के मिलाप से ही कंप्यूटर चलते है। और इसके प्रोग्राम किये गए सरे डाटा हार्डवेयर पर ही रन करते है। कंप्यूटर को बनाने के लिए बहुत सरे छोटे छोटे पार्ट्स की जरुरत पड़ती है जिसे है हार्डवेयर कहते है। यह हार्डवेयर को रन करने और उसे कमांड देने के लिए प्रोग्राम किये गए सॉफ्टवेयर को ही कंप्यूटर का सॉफ्टवेयर कहते है। कंप्यूटर के भासा का भी प्रयोग इसी कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर के मधत से की जाती है कंप्यूटर के सरे डाटा और उसके प्रोग्राम के रन होने में सबसे जायदा कुछ बाह्य हार्डवेयर करते है। कंप्यूटर एक प्रोग्राम के रूप में काम करता है और इसके प्रोग्राम से ही अपने काम को आसानी से कर पते है। कंप्यूटर के सरे काम और इसके द्वारा बनाये गए नए नए सिस्टम सॉफ्टवेयर हमारे काम को आसान बनाते है।

कंप्यूटर हार्डवेयर (Hardware in Hindi)

कंप्यूटर के भैतिक भागो को हार्डवेयर कहा जाता है। ये भाग कंप्यूटर के इलेक्ट्रॉनिक , इलेक्ट्रॉनिक, मैग्नेटिक , मकैनिकल और ऑप्टिटिकल कुछ भी ही सकते है। यह कम्यूटर पर दिए गए निर्देश को सोल्वे करने में सहायक होते है। कंप्यूटर पर किये गए काम को अपने फिजिकल रूप से काम करना है उसपर लोगो द्वारा दिए गए डाटा को solve करने में सहायता देना।

हार्डवेयर के प्रकार (Hardware: computer parts )

कंप्यूटर में हार्डवेयर तो बहुत से होते है। हम लोग अपने काम के अनुसार इनका प्रयोग करते है हार्डवेयर कहलाते है। कंप्यूटर बिना हार्डवेयर के नहीं चल सकते। जैसे मनुस्य को खड़ा होने और चलने के लिए शरीर के सरे पार्ट्स की जरूरत होती है। उसी तरह से कंप्यूटर पर काम करने और उसके प्रोग्राम और निर्देश के लिए हार्डवेयर की जरुरत होती है। चलिए बताते है हार्डवेयर के नाम जिसके प्रयोग आप कर या अपने कंप्यूटर पर देख सकते है। आप को कंप्यूटर में हार्डवेयर के रूप में कुछ यही पार्ट्स काम करते है।

हार्डवेयर के प्रकार ( Hardware Example in Hindi ):

  1. इनपुट डिवाइस (Input Device )
  2. आउटपुट डिवाइस (Output Device )
  3. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU )
  4. मेमोरी (Memory)

इनपुट डिवाइस (input devices definition in Hindi)

कंप्यूटर के हार्डवेयर के सबसे महत्वपूर्ण पार्ट इनपुट डिवाइस होते है। इनपुट डिवाइस से हम कंप्यूटर के बहुत सरे देने वाले डाटा और निर्देश के लिए input device का प्रयोग करते है। इनपुट डिवाइस आवश्यक इनपुट डाटा को बाइनरी रूप 0 एवं 1 के रूप में चेंज करता है। एवं इसके बाद CPU पर भेजता है। CPU प्रोसेसिंग करके इसको आप के मॉनिटर पर भेजता है। सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाले इनपुट डिवाइस केबोड है। लेकिन जैसे जैसे टेक्नोलॉजी चेंज हुए इसमें बदवाल किये गए। कंप्यूटर से प्रयोग होने वाले इनपुट डिवाइस आज कल keyboard की भी जरूरत नहीं है आप अपने कंप्यूटर में किसी भी भी प्रकार के साउंड के सहायता में अपने टाइपिंग किये हुए सरे सब्द लिख सकते है। कंप्यूटर के

इनपुट डिवाइस के प्रकार (Example of Input device ):– माउस (Mouse) , जोस्टिक (Joystick ), ट्रैकबॉल (Trackball ), लाइटपेन (Light Pen ), ग्राफ़िक टेबल (Graphic Table ), टच स्क्रीन (Touch screen )

आउटपुट डिवाइस (Output device definition In Hindi )

आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर के सरे प्रोग्राम के प्रोसेसिंग होने के बाद प्राप्त रिजल्ट को कंप्यूटर द्वारा जिस डिवाइस के द्वारा दिया जाता है। आउटपुट डिवाइस कहा जाता है। आउटपुट के लिए बहुत सरे हार्डवेयर बनाये गए लेकिन सबसे जयदा आउटपुट डिवाइस मॉनिटर और प्रिंटर का प्रयोग किया जाता है। आउटपुट के न होने पर कंप्यूटर में कोई देता नहीं देख सकते और न ही हम कंप्यूटर में दिए गए रिजल्ट और जानकरी के डाटा को प् सकते है।

आउटपुट डिवाइस के नाम (Output Device Example In Hindi ):- मॉनिटर (Monitor ), प्रिंटर (Printer),

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU In Hindi )

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का मुख्य कार्य निर्देश अथवा प्रोग्राम को निकलना और उसे इसके अलावा प्रोसेसिंग यूनिट अन्य सभी भागो जैसे मेमोरी , इनपुट एवं आउटपुट डिवाइस के कार्य को भी कण्ट्रोल करती है। प्रोसेसिंग यूनिट के कण्ट्रोल के अंतरगत इनपुट डिवाइस से प्रोग्राम डाटा ग्रहण किये जाते है। एवं मेमोरी में स्टोर किये जाते है। CPU कंप्यूटर के मुख्य भाग होते है। कंप्यूटर के प्रोसेसिंग करने और उसके निर्देश के दिए जाने वाले के कारण प्रोसेसिंग करने वाले काम को ही करते है।

एक सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के मुख्य भाग है।

  1. प्राइमरी अथवा मेन मेमोरी
  2. ALU
  3. कण्ट्रोल यूनिट

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (Computer Software In Hindi )

सॉफ्टवेयर कंप्यूटर प्रोग्राम , procedures एवं इससे समन्धित डॉउसमेंट का एक सेट होता है जो कंप्यूटर के प्रभावी तरीके से कार्य करने से सम्बंदित होता है। हार्डवेयर कंप्यूटर के भैतिक कार्य के करने के लिए होता है। वही Computer Software In Hindi हमारे प्रोग्राम भाषा को सपोर्ट करके अपना काम करते है। सॉफ्टवेयर को हम तो छू और देख नहीं सकते इसको सिर्फ कंप्यूटर भाषा में देख सकते है। जो डिजिटली रूप से लिखी होती है। कंप्यूटर के प्रोग्राम और भाषा से हो हमारे हार्डवेयर चलते है यानि कंप्यूटर के Hardware and Software In Hindi एक दूसरे पर ठीके होते है और अपना काम भी एक दूसरे के साथ मिल कर करते है।

सॉफ्टवेयर के प्रकार (Types Of Software in Hindi )

यह मुखयतः दो प्रकार के होते है।

  1. सिस्टम सॉफ्टवेयर
  2. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर

सिस्टम सॉफ्टवेयर (Computer System Software in Hindi )

सिस्टम सॉफ्टवेयर यह एक सिस्टम पैकेज के रूप में होता है और यह कंप्यूटर में सेट होता है। यह कंप्यूटर के प्रोग्राम के चलने के लिए होता हो। जो मुखयतः कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को कण्ट्रोल करने के लिए होता है। ये सामान्य प्रोग्राम होते है जो कंप्यूटर सिस्टम पर कार्य करने के लिए बनाये गए होते है। इसे यूजर कई कार्य जैसे डाटा को कण्ट्रोल करना , डाटा को कंप्यूटर के इनपुट और आउटपुट के रूप के कण्ट्रोल और उसे निर्देश के रूप में कार्य करना होता है।

सिस्टम सॉफ्टवेयर के काम (Work of system software )

  • अन्य सॉफ्टवेयर पैकेज रन करना।
  • प्रिंटर, हार्ड डिस्क एवं टेप आदी पेरिफेरल डिवाइस के साथ कम्युनिकेशन करना।
  • बिभिन्ना हार्डवेयर रिसोर्सेज जैसे मेमोरी cpu अदि पर नगर रखना।
  • कंप्यूटर में डाटा को सही रूप में दिखने में मदद करना।
  • दूसरे सॉफ्टवेयर के स्टार्ट और वर्क करने में सहायता देना।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Computer Application Software In Hindi )

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर विशेष ग्रुप बैज्ञानिक, स्कूल , इंजीनियरिंग कार्यो के लिए अलग से सॉफ्टवेयर बनाये जाते है उसे कंप्यूटर में इनस्टॉल किये जाते है। एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software )कहलाते है। सिस्टम सॉफ्टवेयर वह होता है जो हार्डवेयर कॉम्पोनेन्ट से सीधे कनेक्ट करता है। और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर इसके सिस्टम सॉफ्टवेयर से उनके साथ कनेक्ट होते है।

सिस्टम प्रोग्रामिंग , हार्डवेयर के अच्छे तरह से प्रयोग के लिए सिस्टम सॉफ्टवेयर को बनाने के बाद एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को सुरु किया गया। यह अलग अलग कामो अनुसार बनाये गए होते है। जो हम अपने कंप्यूटर में रख सकते है। या नहीं भी रख सकते है। इस तरह के कंप्यूटर को सॉफ्टवेयर को चलने में कोई मदद नहीं करने होती है।

और पढ़े :-

  1. कंप्यूटर क्या है: कंप्यूटर के 2 प्रकार के होते है क्या
  2. Memory क्या है, और इसके प्रकार
  3. Computer ka Full Form क्या है? || क्या आप को पता नहीं है

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के 5 प्रकार क्या हैं?

इनपुट डिवाइस -माउस, कीबोर्ड, टचपैड, स्कैनर, जॉयस्टिक, वेब कैमरा, आदि। आउटपुट डिवाइस – मॉनिटर, प्रिंटर, हेडफोन, स्पीकर, आदि। स्टोरेज डिवाइस – हार्ड डिस्क, डीवीडी, आदि। आंतरिक घटक – मदरबोर्ड, सीपीयू, रैम, आदि .

सॉफ्टवेयर क्या है और उदाहरण ?

सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के लिए प्रोग्राम और रूटीन या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए प्रोग्राम सामग्री है जो इसे चलाता है। सॉफ्टवेयर का एक उदाहरण एक्सेल या विंडोज या आईट्यून्स है। वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम और इंटरनेट ब्राउजर सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं।

सॉफ्टवेयर के 3 मुख्य प्रकार कौन से हैं?

सॉफ्टवेयर का उपयोग कंप्यूटर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर पर विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर चल सकते हैं: सिस्टम सॉफ़्टवेयर, उपयोगिता सॉफ़्टवेयर और एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर।

आज आप ने क्या सीखा तो हम बता दे आप को आप ने सीखा की कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या है , computer hardware and software in hindi, सॉफ्टवेयर के प्रकार , हार्डवेयर के प्रकार और बहुत सरे जानकरी आप को दी गयी। अगर आप को किसी भी टॉपिक पर जानकरी आप को चाहिए हो तो आप हमें कमेंट जरूर करे हम आप के हर समभाव मदद करेंगे।

1 thought on “हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर Hardware and software In Hindi”

  1. Pingback: What is free fire redeem code 2021 - Askride Tech

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

वर्ल्ड मैप और गूगल मैप की जानकारिया लैपटॉप और कंप्यूटर के बारे में फेसबुक न्यूज़ और उसे फीचर एप्पल लैपटॉप और एप्पल मोबाइल फैक्ट्स SpaceX और NASA: नासा न्यूज़ और नए जानकारिया
Enable Notification    YES No