Microsoft Office Kya Hai | माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है ? 2021

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक सॉफ्टवेयर के घर के जैसा है जिसमे ऑफिस में प्रयोग होने वाले सारे सॉफ्टवेयर को लिस्टिंग करके रखा गया है, इसमें माइक्रोसॉफ्ट के सरे एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को रखा गया है और इसे बिल गेड्स के कंपनी ने 1 अगस्त 1988 को बनाया था इसे बिल गेडेस के कंपनी माइक्रोसॉफ्ट में बनाया गया था जिससे इसका नाम माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पड़ गया , माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में आप अपने सरे ऑफिसियल काम जैसे कोई पत्र लिखना , टाइपिंग सीखना, डाटा रखना , टाइम टेबल बनाना, डाटा एंट्री करना, और बहुत से काम होते है को माइक्रोसॉफ्ट में आसानी से किया जा सकता है।

Microsoft Office Kya Hai
Microsoft Office Kya Hai

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के बात करे तो यह दुनिया में सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला सॉफ्टवेयर है और इसपर आप के ऑफिस के काम भी आसानी से हो सकते है , दूसरी बात माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को आप अपने OS यानि विंडो के साथ में एंड्राइड में भी प्रयोग कर सकते है कंपनी नयी नयी सरे एप्लीकेशन को मोबाइल में होने के वजह से इसे भी मोबाइल वर्शन में डेवेलोप कर दिया जिससे कंपनी के यूजर में बढ़ावा हुआ है और साथ में कंपनी एंड्राइड में भी रन करने लगा है। और इसके साथ में यह मैकओएस ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले PC के लिए उपलब्ध है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को 2013 में चेंज करके माइक्रोसॉफ्ट 365 कर दिया इसमें Microsoft Cloud का प्रयोग किया गया है इसमें बहुत सरे फीचर है आप माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड को अपने डाटा को अपलोड कर सकते है जिससे आप के लैपटॉप या किसी सिस्टम प्रॉब्लम होने पर भी आप के सरे डाटा सेव रखे रहेंगे जिससे आप अपने लाइफ में कभी भी इसे आसानी से प्रयोग कर सकते है। आप माइक्रोसॉफ्ट एक ऑफिस में प्रयोग होने वाले सॉफ्टवेयर एक्सेल , MS word , Notepad, Power point, Microsoft one ड्राइव और भी इसके प्रोडक्ट्स है जो

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के अंदर पड़े है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ने 2017 में सरकारी काम के लिए माइक्रोसॉफ्ट ड्राइव जो बनाया उससे सारा डाटा एक आटोमेटिक एक दूसरे के पास आसानी से लोगो को मिल जाता था यह माइक्रोसॉफ्ट का एक बड़ी उपलब्धि मने जो कुछ ऑफिसियल लोड को काम कर दिया और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पुरे ऑफिस के काम में सबसे ज्याद यूज़ होने वाला सॉफ्टवेयर बन गया है। दूसरी बात आप अपने लैपटॉप या मोबाइल में माइक्रोसॉफ्ट को आसानी से डाउनलोड कर सकते है आप प्लेस्टोरे में जाकर माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस लिखने पर आप को एंड्राइड वर्शन के ऑफिस फ्री में आप को मिल जाते है।

Microsoft Office App और application लिस्ट, Microsoft Office Kya Hai

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के बात करे तो इसमें बहुत से एप्लीकेशन और app मजूद है लेकिन इसमें बहुत से खास app भी है जिसे बारे में आप नहीं जानते होंगे और इसका यूज़ भी आप को उतने खास तरीके से नहीं पता होगा।

ऊपर दिए गए सरे एप्लीकेशन माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में शामिल है और आप इसमें से कुछ का प्रयोग भी किया होगा चलिए आप को बताते है इन सारे एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का यूज़ और यह आप लिए खास क्यों है।

#1. Microsoft Word (माइक्रोसॉफ्ट वर्ड )

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की बात करे तो माइक्रोसॉफ्ट ने इसे साल 1983 में MS-DOS Operating System के लिए बने था इसमें माउस का बहुत प्रयोग था, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ने 1985 में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के फार्मेट को DOC रखा था जो इस फार्मेट में किसी और प्रकार के सॉफ्टवेयर

के पेज को इन्क्लुडे नहीं किया जा सका इसी को देखते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने 2007 में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में PDF फार्मेट को ऐड किया साथ में ODF सपोर्ट के साथ 2007 में नए पैकेज के रूप में मार्किट में पेस किया गया।

Microsoft Word Uses (माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के प्रयोग)

  • आप को अपने लिखित डॉक्यूमेंट को बनाए में प्रयोग किया जाता है।
  • मौजूदा दस्तावेजों का संपादन और प्रारूपण।
  • विभिन्न विशेषताओं और उपकरणों के साथ टेक्स्ट दस्तावेज़ को इंटरैक्टिव बनाना।
  • चित्रमय दस्तावेज़, जिसमें चित्र शामिल हैं।
  • लेखकों और शोधकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • टेक्स्ट दस्तावेज़ में व्याकरण संबंधी त्रुटियों का पता लगाएं।

#2. Microsoft Excel ( माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल )

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की बात की जाये तो डाटा एंट्री में बहुत सरे काम को आसान बनाए रखने के इसका पहुत बड़ा हाथ है , माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने इसे 1985 MAC-OS के लिए तथा 1987 में विंडोज के लिए बनाया माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की बात करे तो सारे डाटा एंट्री के काम उसी

सॉफ्टवेयर पर किये जाते है और साथ में यह डाटा स्टोर के काम में बी आता है। कंपनी का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल ही था। कंपनी एक्सेल के अंदर बहुत सरे मैथमैटिक्स के फार्मूला और बहुत सारे कोड को भी रखा है। जिससे बड़े बड़े डाटा को आसानी से समझा जा सकते है और उसके रिजल्ट के परे में पता लगाया जा सकता है।

Microsoft Excel Uses ( माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का प्रयोग )

  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के प्रयोग की बात करे तो बहुत सारे डाटा एंट्री में काम आता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल से रिजल्ट बनाया जाता है।
  • बड़े बड़े डाटा को आसानी से सोल्वे करना।
  • e-mail लिस्टिंग करना।
  • contact के बारे में सारे जानकरी रखना।
  • किसी भी डाटा या फाइल को असनी से यूज़ करना और उसके डाटा को आसानी से प्राप्त करना।
  • मैथमैटिक्स के फार्मूला का यूज़ करना।
  • डेटा विश्लेषण और व्याख्या।
  • व्यावसायिक डेटा का संग्रह और सत्यापन।
  • प्रशासनिक और प्रबंधकीय कर्तव्य।
  • लेखांकन और बजट।

#3. Microsoft PowerPoint ( माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट )

Microsoft PowerPoint एक प्रस्तुति कार्यक्रम है जिसका उपयोग पाठ, ग्राफिक्स और अन्य वस्तुओं से बना स्लाइडशो बनाने के लिए किया जाता है, जिसे स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जा सकता है और प्रस्तुतकर्ता द्वारा दिखाया जा सकता है या पारदर्शिता या स्लाइड पर मुद्रित किया जा सकता है।

Microsoft PowerPoint Uses ( माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट का प्रयोग )

  • दृश्य टैब पर, सामान्य क्लिक करें।
  • उस टेक्स्ट बॉक्स या प्लेसहोल्डर में क्लिक करें जहाँ आप बुलेटेड या क्रमांकित टेक्स्ट जोड़ना चाहते हैं।
  • होम टैब पर, पैराग्राफ़ समूह में, बुलेट्स या नंबरिंग पर क्लिक करें। , और अपनी सूची टाइप करना शुरू करें। नई सूची आइटम बनाने के लिए रिटर्न दबाएं।
  • किसी भी के प्रेजेंटशन को बनान और अपने ऑफिस में दिखाना
  • PPT बनान और उसका आयलिसे करना।
  • लोगो और डिजायन को बनाना।
  • सामूहिक कार्यो की जानकारी को आसानी से समझाना।

#4. Microsoft OneNote ( माइक्रोसॉफ्ट ओने नोट )

माइक्रोसॉफ्ट OneNote को माइक्रोसॉफ्ट ने ड्राइंग , टेक्स्ट , राइटिंग और ऑडियो और वीडियो के रखने की सारी सुभिदा के साथ लॉच किया था लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने इसे अपने Microsoft office 2003 में इसे नहीं रखा था इसे आप अपने डाटा और सरे लिखे गए सारे टेक्स्ट को

आसानी के किसी भी सोशल मीडिया और किसी प्लात्फ्रोमे पर शेयर आसानी से किया जा सकता है अपने आईडिया को इसमें नोट करके रखा जा सकता है साथ में आप को अपने काम के अनुसार सारे अलर्ट भी सेट कर सकते है। इसमें मुख ये बात है अपने ईमेल व जीमेल से आप इसे

कँनेट कर दीजिये और किसी भी मोबाइल लैपटॉप के डाटा में इसका प्रयोग आसानी से कर पाएंगे। माइक्रोसॉफ्ट ने इसे 2007 के माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के नए लांच में इसे अड़ किया था। यह आप को हर ऑपरेटिंग सिस्टम में मिलेगा और आप आसानी से सरे मोबाइल फ़ोन और लैपटॉप में इसका प्रयोग कर सकते है।

Microsoft OneNote Uses ( माइक्रोसॉफ्ट ओने नोट का प्रयोग )

  • OneNote पृष्ठ पर टेक्स्ट टाइप करके नोट्स लें।
  • उस टेक्स्ट का चयन करें जिसे आप टू-डू आइटम के रूप में चिह्नित करना चाहते हैं, होम टैब पर क्लिक करें, फिर टू डू टैग पर क्लिक करें।
  • सभी टैग खोजने के लिए, होम टैब पर, टैग खोजें पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप आइटम पूरा करते हैं, यह इंगित करने के लिए प्रत्येक टैग के बगल में स्थित बॉक्स पर क्लिक करें कि आप कर चुके हैं।

#5. Microsoft Outlook ( माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक)

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में बहुत सारे डाटा जैसे ईमेल और केलिन्डर जैसे सरे फीचर के साथ इसे लॉच किया गया था इसमें लोगो के डेट के अनुसार सारे काम की जानकरी भी थी और इसे इस लिए बनाया गया था की हम किसी भी व्यक्ति की जनकरि और कितने डेट से काम कर रहा है और कब आया है उसकी सारे इन्फ्रोअमाशं यहाँ से आप को आसानी से मिल जा रही थी।

  • नेविगेशन बार पर, लोग क्लिक करें।
  • अपने नाम और ईमेल के अनुसार एक ही बार में हजारो लोगो को मस्सगे कर देना।
  • अपने प्रोफाइल में अन्य और कई सारे प्रोग्राम का प्रयोग करते हुए id सेव करना।
  • स्कूल collage ले डाटा को ID सहित मैनेज करना।

#6. Microsoft OneDrive ( माइक्रोसॉफ्ट ओने ड्राइव )

Microsoft OneDrive एक फ़ाइल होस्टिंग सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को फ़ाइलों को सिंक करने और बाद में उन्हें वेब ब्राउज़र या मोबाइल डिवाइस से एक्सेस करने की अनुमति देती है। यह एक सेव डाटा होता है आप अपने सरे डाटा ईमेल या जीमेल पर रख सकते है और आप को हमेसा इसको ऐड भी नहीं करना है यह अपने आप इंटरनेट होने पर जो डाटा अपलोड नहीं हुआ है उसे यह आप के ड्राइव में ऐड करता है। इसको आप वेबहोस्टिंग के लिए भी प्रयोग में ला सकता है।

Microsoft OneDrive Uses ( माइक्रोसॉफ्ट ओने ड्राइव के प्रयोग )

  • आप अपने सरे डाटा को ब्राउज़र पर रख सकते है।
  • आप आसानी से इसका प्रयोग कर सकते है।
  • माइक्रोसॉफ्ट OneDrive में किसी भी प्रकार के फोटो , फाइल , को आसानी के रखा जा सकता है।

क्या मुझे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस मुफ्त में मिल सकता है?

अच्छी खबर यह है कि, यदि आपको Microsoft 365 टूल के पूर्ण सूट की आवश्यकता नहीं है, तो आप इसके कई ऐप्स को मुफ्त में ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं – जिसमें वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट, वनड्राइव, आउटलुक, कैलेंडर और स्काइप शामिल हैं। यहां उन्हें प्राप्त करने का तरीका बताया गया है: Office.com पर जाएं। अपने Microsoft खाते में लॉग इन करें (या मुफ्त में एक बनाएं)।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में क्या शामिल है?

इसमें शामिल हैं: वर्ड, पॉवरपॉइंट, एक्सेल, आउटलुक, प्रकाशक और विंडोज पीसी के लिए एक्सेस जैसे पूर्ण ऑफिस डेस्कटॉप ऐप, साथ ही अतिरिक्त OneNote सुविधाओं तक पहुंच (सुविधाएँ भिन्न होती हैं)। अतिरिक्त OneDrive क्लाउड स्टोरेज का 1 TB ताकि आप दस्तावेज़ों, फ़ोटो और वीडियो को ऑनलाइन सहेज सकें और उन्हें लगभग कहीं से भी एक्सेस कर सकें।

Covered Topic: Microsoft Office Kya Hai, Microsoft Office App और application लिस्ट , Microsoft Word Uses (माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के प्रयोग) , Microsoft Excel, Microsoft Outlook, Microsoft PowerPoint ( माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट ), Microsoft OneNote Uses ( माइक्रोसॉफ्ट ओने नोट का प्रयोग ),

4 thoughts on “Microsoft Office Kya Hai | माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है ? 2021”

  1. Joiny henry

    You are write good artical please tell me about your bussines. I am from US i have more article write google and microsoft please tell us for your blog and post to how we can help your… Please i want give you sponsership and tell me

  2. Pingback: Goolge Drive kya hai? और इसका यूज़ कैसे करे - Askride Tech

  3. Pingback: Jio Book Laptop || JioBook laptop in Hindi जिओ ने लांच किया सबसे सस्ता लैपटॉप

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enable Notification    YES No