Robot kya hai

Robot kya hai in hindi ? ( रोबोट क्या है ? )

Robot 🤖 क्या है robot kya hai ?

 रोबोट  एक टाइप का मशीन है। जो प्राप्त निर्देश के अनुसार काम करता है रोबोट को प्रोग्राम किया जाता है। robot kya hai

इसे प्रोग्राम करने के लिए कॉडिंग का प्रयोग किया जाता है।  रोबोट में लगे मेमोरी में पहले से सारे कोडिंग को डाल दिया रहता है।

तथा इस कोड के को प्राप्त निर्देश के अनुसार वह अपने क्वेश्चन को समझता है। फिर वह अपने हार्डवेयर को सिंगनल देता है।  यह हार्डवेयर में एक निरदेश के अनुसार काम करता है।  यह रोबोट एक ऑटोकंट्रोलर होता है।  क्युकी इसे कोई कण्ट्रोल नहीं करता है। 

रोबोट में  खुद निर्राय लेने की कैबिलिटी होती है।  इसी रोबोटिकी टाइप्स के आज कल बहुत सरे कार ऑटोकॉन्ट्रोलर सिस्टम बनाए जाते है।  जिसमे सेंसर लगे होते है , यह सेंसर सामने आने वाले लोगो को उसमे लगे कमरे से इनपुट ले लेता है।  ROBOT KYA HAI

इस इनपुट के अनुसार वह उसे निर्देश दे पाता है।   इनपुट से हार्डवेयर एक्टिव होते है और वह काम करती है इसी करार यह पुरे साथ में मिल जुलकर एक कंप्यूटर के रूप में कार्य करते है। 

इसी वजह से इसे रोबोट कहा जाता यह एक मानव के रूप में देखने वाला होता है बस इसमें कोई बाहरी कार्य नहीं करते है। रोबोट, किसी भी स्वचालित रूप से संचालित मशीन जो मानव प्रयास की जगह लेती है, हालांकि यह दिखने में मानव जैसा नहीं हो सकता है |

या मानवीय रूप से कार्य कर सकता है। विस्तार से, रोबोटिक्स रोबोट के डिजाइन, निर्माण और संचालन से संबंधित इंजीनियरिंग अनुशासन है।

रोबोट काम कैसे करता है ? Robot kya hai

एक विशिष्ट रोबोट में एक चल भौतिक संरचना, किसी प्रकार की एक मोटर, एक सेंसर प्रणाली, एक बिजली की आपूर्ति और एक कंप्यूटर “मस्तिष्क” होता है जो इन सभी तत्वों को नियंत्रित करता है।

अनिवार्य रूप से, रोबोट पशु जीवन के मानव निर्मित संस्करण हैं – वे ऐसी मशीनें हैं जो मानव और पशु व्यवहार को दोहराती हैं। रोबोट प्रोग्राम्ड मूवमेंट वाली मशीनें हैं जो उन्हें कुछ दिशाओं या अनुक्रमों में स्थानांतरित करने की अनुमति देती हैं।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता ने रोबोट को सूचनाओं को संसाधित करने और “सीखने” की अधिक क्षमता प्रदान की है।

लेकिन, वे अभी भी उस जानकारी से सीमित हैं जो उन्हें दी जाती है और वे कार्य जो उन्हें प्रदर्शन के लिए दिए जाते हैं। हालांकि मानव रूप में नहीं, लचीले व्यवहार वाली मशीनें और उद्योग के लिए कुछ मानवीय शारीरिक विशेषताओं को विकसित किया गया है।

PAHALA ROBOT KAB BANAYA GYA ( पहला रोबोट कब बनाया गया ?)

पहला स्थिर औद्योगिक रोबोट प्रोग्रामेबल Unimate था, जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित हाइड्रोलिक हेवी-लिफ्टिंग आर्म था, जो गति के मनमाने दृश्यों को दोहरा सकता था।

इसका आविष्कार 1954 में अमेरिकी इंजीनियर जॉर्ज देवोल द्वारा किया गया था और इसे Unimation Inc. द्वारा विकसित किया गया था, जिसे 1956 में अमेरिकी इंजीनियर जोसेफ एंगेलबर्गर ने स्थापित किया था। Robot kya hai, ” PAHALA ROBOT KAB BANAYA GYA ( पहला रोबोट कब बनाया गया ?) “

1959 में ट्रेंटन, न्यू जर्सी में जनरल मोटर्स कॉरपोरेशन डाई-कास्टिंग फैक्ट्री में Unimate का एक प्रोटोटाइप पेश किया गया था। 1961 में कॉन्डेक कॉर्प (पूर्ववर्ती वर्ष को खरीदने के बाद) ने जीएम फैक्ट्री को दुनिया का पहला उत्पादन-लाइन रोबोट दिया;

यह एक मरने के कास्टिंग मशीन से गर्म धातु भागों को हटाने और स्टैकिंग करने के लिए (मनुष्यों के लिए) का काम नहीं था। दुनिया भर में लाइसेंसधारियों द्वारा अनजाने हथियारों का विकास और बिक्री जारी है, ऑटोमोबाइल उद्योग के सबसे बड़े खरीदार शेष हैं।

ROBOT कैसे बनाये हिंदी में जानकारी ?

द टर्मिनेटर। आर 2-डी 2। बीबी- 8 मेगाट्रॉन। दीवार-ई। वर्षों से, रोबोट, ऑटोमैटोन या अन्यथा सिंथेटिक सहायक हमारी लोकप्रिय संस्कृति का हिस्सा रहे हैं।

जबकि वे ज्यादातर सिल्वर स्क्रीन तक ही सीमित रहे हैं, पिछले कुछ दशकों में तेजी से किफायती और शक्तिशाली इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए धन्यवाद, एक रोबोट का निर्माण करना कभी आसान नहीं रहा। इन दिनों, शौकिया निर्माताओं और इंजीनियरिंग कंपनियों द्वारा एक जैसे रोबोट बनाए जा रहे हैं।

और इन रोबोटों की क्षमताएं तेजी से बढ़ रही हैं।रोबोट की चाल को रोबोटिक्स डिजाइन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह वह जगह है जहां डिजाइनिंग मैकेनिज्म, या मैकेनिकल इंजीनियरिंग आती है।

जबकि मैकेनिकल इंजीनियरिंग मशीन डिजाइन के लिए अधिक व्यापक रूप से बोलती है, रोबोट डिजाइनरों को विशेष रूप से मोटर्स और गियर पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा,

और अपने रोबोट से वांछित गति प्राप्त करने के लिए उनका सबसे अच्छा उपयोग कैसे करें।सर्किट की एक बुनियादी समझ इंजीनियरों को एक सरल रोबोट (जैसे आरसी कार) बनाने की अनुमति देती है ROBOT KYA HAI

जिसमें निर्माता समुदाय से बहुत सारे ऑनलाइन समर्थन, प्रलेखन और किट उपलब्ध हैं। यह आपकी परियोजना के डराने वाले हिस्से की तरह लग सकता है, लेकिन सौभाग्य से इंस्ट्रक्शंस ने रोबोटिक्स के लिए बुनियादी इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए एक आसान मार्गदर्शिका बनाई है |

जो आपको सही दिशा में आगे बढ़ा सकती है।उन्होंने जो माइक्रोकंट्रोलर चुना है वह इस्तेमाल की गई प्रोग्रामिंग भाषा को निर्धारित करेगा और उस प्रोग्राम को माइक्रोकंट्रोलर पर कैसे अपलोड किया जाता है।

एक Arduino- आधारित रोबोट Arduino प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करता है और Arduino IDE के माध्यम से अपलोड किया जा सकता है। एक माइक्रो: बिट रोबोट विज़ुअल लर्निंग लैंग्वेज मेक: कोड का उपयोग करता है

और इसे डेस्कटॉप पर फ़ाइल ड्रॉप के माध्यम से अपलोड किया जाता है। रास्पबेरी पाई आधारित रोबोट पायथन भाषा का उपयोग करता है, जिसे मॉनिटर और कीबोर्ड तक पहुंचने पर सीधे चिप के माध्यम से प्रोग्राम किया जा सकता है। ROBOT KYA HAI

रोबोट संलग्नक डिजाइन और चयनित सामग्री सभी इस बात पर निर्भर करते हैं कि किस तरह का रोबोट बनाया जा रहा है और यह किस उद्देश्य से कार्य करता है।

जबकि बाड़े तंत्र को विस्तार देने और अंदर पाए गए कीमती इलेक्ट्रॉनिक्स की सुरक्षा के लिए व्यावहारिक होते हैं, इंजीनियर रोबोट व्यक्तित्व देने के लिए बाड़ों का उपयोग भी कर सकते हैं, इच्छित बातचीत को व्यक्त कर सकते हैं

और रोबोट का उपयोग करने के बारे में प्रतिक्रिया दे सकते हैं।यह तुच्छ लग सकता है, लेकिन सही प्रकार की बिजली प्रणाली चुनना रोबोट डिजाइन के अधिक विवश पहलुओं में से एक है। निकटतम दीवार से बचने की आवश्यकता है?

आपके पास एक निकटता सेंसर होना चाहिए। सूरज का पालन करना चाहते हैं? कुछ फोटोकल्स को पकड़ो। जब कोई आस-पास हो तो उसे चालू करने के इच्छुक हैं? मोशन सेंसर कृपया। ऐसे अनगिनत सेंसर हैं

जिन्हें आप किसी भी रोबोट से जोड़ सकते हैं। रोबोट को भौतिक वातावरण से प्राप्त करने के लिए सभी विभिन्न प्रकार की जानकारी पर विचार करें और रोबोट को इस उद्देश्य के लिए स्थानांतरित करने के लिए इस डेटा का लाभ कैसे उठाया जा सकता है।

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के कंप्यूटर साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लेबोरेटरी (CSAIL) से एक रोबोट द्वारा संचालित होने वाले भौतिक विकल्प कैसे प्रभावित करते हैं, इसका सबसे अच्छा उदाहरण है।

यह वास्तविक जीवन ट्रांसफॉर्मर शैली का रोबोट चुम्बकीय सामग्री का उपयोग करता है जो मैग्नेट द्वारा नियंत्रित होने पर विशिष्ट आकृतियों में बदल जाता है। यह रोबोट को एक आकार बदलने की क्षमता देता है और इसे चलने, रोल करने, पाल और सरकने की अनुमति देता है।

इसके बारे में सब कुछ यहां पढ़ें।एक बार जब सभी उपयोगितावादी आवश्यकताओं को कवर किया जाता है, तो मज़ा शुरू हो सकता है। आप अपने बॉट में व्यक्तिगत स्वभाव कैसे जोड़ेंगे? बॉट फेशियल एक्सप्रेशन देना व्यक्तित्व को जोड़ने का एक तरीका है, और पॉपपेट (पूरी तरह से खुला हार्डवेयर DIY रोबोट किट) एक शानदार उदाहरण है।

रोबोटिक कार कैसे बनाये (ROBOT KYA HAI ? )  

अपनी रोबोट कार बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्रियों की आवश्यकता होगी। robot car coding यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि प्रत्येक घटक का आकार क्या होना चाहिए, तो इन निर्देशों को पढ़ने के लिए कि वे एक साथ कैसे फिट होते हैं, यह महसूस करें।
दो मोटर
Arduino microcontroller बोर्ड (Arduino Uno शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है)
मोटर चालक ढाल या मोटर चालक सर्किट (रिमोट-नियंत्रित खिलौना कारों में पाया जाता है)
बैटरी धारक और बैटरी के 6 वोल्ट (जैसे चार AA बैटरी)
हवाई जहाज़ के पहिये: एक्रिलिक या plexiglass की एक शीट, के बारे में 6.5 x 4.5 इंच (16.5 x 11.5 सेमी)

इस खंड में हैक Arduino को बाहरी मोटर चालक के बिना, सीधे मोटर्स को चलाने की अनुमति देता है। यहां दिखाया गया आरेख मोटर चालक सर्किट पर आईसी (एकीकृत सर्किट) का प्रतिनिधित्व करता है।

 ये Arduino और मोटर ड्राइवर सर्किट को कनेक्ट करेंगे। एकीकृत सर्किट पर प्रत्येक तार को एक पिन से मिलाएं। ध्यान रखें कि दूसरे पिन से संपर्क न बनाएं। मिलाप इस प्रकार है: ” रोबोटिक कार कैसे बनाये

आईसी पिन आरेख में दिखाए गए LEFT पिन पर एक तार मिलाएं। ऊपर से LEFT पिन 7 वां है।

IC पिन आरेख में दिखाए गए राइट पिन पर एक तार मिलाएं। दायें से ऊपर, “बाईं ओर” से RIGHT पिन छठी है।

आईसी पिन आरेख में दिखाए गए बैकवर्ड पिन पर एक तार मिलाएं। बैकवर्ड पिन 10 वां पिन है, “बाएं” के बिल्कुल विपरीत।

IC पिन आरेख में दिखाए गए FORWARD पिन पर एक तार मिलाएं। फॉरवर्ड पिन “पिछड़े”, “बिल्कुल विपरीत” ठीक ऊपर है। “ROBOT KYA HAI “

रोबोटिकी कार कोडिंग ( ROBOT CAR CODING )

रोबोटिकी कार कडिंग हिंदी में ( ROBOT CAR CODING )

int Fmotor=10;// initialize all the motors
int Bmotor=9;
int Rmotor=6;
int Lmotor=5;

void setup() {  // put your setup code here, to run once:
 pinMode( Fmotor,OUTPUT);// set them as outputs
 pinMode( Bmotor,OUTPUT);
 pinMode( Lmotor,OUTPUT);
 pinMode( Rmotor,OUTPUT);

}

void loop() {  // put your main code here, to run repeatedly:
 digitalWrite(Fmotor,HIGH);// code for making the car go straight
 digitalWrite(Lmotor,HIGH);
 digitalWrite(Rmotor,LOW);// NEVER SET A MOTOR HIGH ON BOTH PINS
 digitalWrite(Bmotor,LOW);
 delay(5000);
 digitalWrite(Rmotor,HIGH);// Take a right turn
 digitalWrite(Lmotor,LOW);
 digitalWrite(Bmotor,LOW);
 digitalWrite(Fmotor,HIGH);
 delay(800);
 digitalWrite(Fmotor,HIGH);// code for making the car go straight
 digitalWrite(Lmotor,HIGH);
 digitalWrite(Rmotor,LOW);
 digitalWrite(Bmotor,LOW);
 delay(5000);
}
READ MORE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.