SPACEX KE BARE ME

SpaceX new mission : TRANSPORTER-2 Mission in Hindi

सपकेक्स ने अपने नए मिशन Transporter-2 Mission in Hindi को बुधवार दोपहर 30 जून को लांच किया इस मिशन को सफलता पूर्वक पूर्ण कर लिया गया है।

spaceX new mission hindi transporter-2 को इसका लॉन्चिंग देरी हो जाने के करार इसे आगे बढ़ा दिया गया। ट्रांसपोर्टर-2 का लॉन्चिंग सपकेक्स ने बताया की 24 जून 2021 को कहा था। लेकिन इस डेट को बढ़ा कर 29 जून कर दिया।

spacex ने यह डेट इसलिए बढ़ाया क्योकि सपकेक्स को अपने राकेट falcon-9 में कुछ टेक्निकल चेकिंग करनी थी। जिसके वजह से लॉन्चिंग देरी हुई।

यह जानकरी सपकेक्स ने अपने ऑफिसियल सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पर वीडियो और आर्टिकल से शेयर किया Spacex NEW MISSION hindi के फाउंडर एलोन musk ने बताया की ट्रांसपोर्टर -2 मिशन मिशन बहुत ही आसानी से सफल बनाया गया।

ट्रांसपोर्टर – 2 के सफल होने के बाद सपकेक्स ने बहुत सारि अभियान को सलाम किया है।

इस अभियान की सुरवात ट्रांसपोर्टर -1 के सफल होने के बाद इसे जून में योजना सुरु की गयी इस मिशन में 88 सैटेलाइट को उसके कच्छ में लॉन्चिंग करनी थी।

SPACEX NEW MISSION :FALCON 2 मिशन में ट्रांसपोर्टर 2 कौन से सैटेलाइट भेजे गए है

जनवरी में ट्रांसपोर्टर -1 मिशन के बाद, स्पेसएक्स द्वारा ट्रांसपोर्टर -2 नामक मिशन, कंपनी का दूसरा समर्पित स्मॉलसैट राइडशेयर मिशन था।

पहले की उड़ान में 143 उपग्रह थे, लेकिन स्पेसएक्स ने कहा कि ट्रांसपोर्टर -2 के लिए कुल पेलोड द्रव्यमान ट्रांसपोर्टर -1 से अधिक था।

कंपनी ने किसी भी मिशन के लिए विशिष्ट पेलोड मास आंकड़ों का खुलासा नहीं किया।

इस मिशन को ट्रांसपोर्टर -2 पेलोड मेनिफेस्ट में तीन प्रतिस्पर्धी कंपनियों के सिंथेटिक एपर्चर रडार (एसएआर) उपग्रह शामिल हैं:

कैपेला, आइसी और उम्ब्रा। हॉकआई 360 और क्लोस, दो कंपनियां रेडियो-फ़्रीक्वेंसी ट्रैकिंग करने के लिए नक्षत्रों को तैनात करती हैं,

प्रत्येक के पास इस मिशन पर उपग्रह थे, जैसा कि प्लैनेटआईक्यू और स्पायर ने किया था, जो मौसम पूर्वानुमान में उपयोग के लिए जीपीएस रेडियो गुप्त डेटा एकत्र करते हैं। SPACEX NEW MISSION

ELON MUSK मगल पर बसायेंगे नई कॉलोनी 2021

एलोन MUSK ने कहा की हम आने वाले कुछ दिनों में नासा के सहयोग से मगल पर अपने शहर बनाने वाले है एलोन ने कहा

की आने वाले कुछ दिनों में एक मगल पर नयी कॉलोनी बनायीं जाएगी यह कॉलोनी बहुत ही बड़ी और चारो ओर से ढकी रहेगी।

एलन MUSK का कहना है की आने वाले समय में हम एक नई इतिहास बनाने वाले है। कॉलोनी में यह डेसिंग किया गया है की

लोग वह बिना स्पेस शूट के रह सकते है कॉलोनी चारो ओर से ढकी रहेगी और वह कॉलोनी को काम करने के लिए खेती और

पानी बनाए की सारी सुबिधा रहेगी वहा थ्री टाइम बैकअप की सुबिधा की गयी है। TRANSPORTER-2 Mission in Hindi

ेलों मुश्क की कॉलोनी में हर घर एक दूसरे से जुड़े दिख रहे है यह फोटो मैंने इंडिअ टुडे पर देखा उस फोटो में दिख रहा है।

की सरे घर आपस में पाइप के द्वारा जुड़े हुए है। और उनमे एक अलग मैं पानल दिख रहा है जहा से आप अपने ट्रांस्पोर्टे एअर्थ

से कर सकते है। falcon-9

  • फोटो में यह था। की आप एअर्थ से राकेट सरे रूम को पाइप से जोड़ते हुए दिख रही है आप किसी भी इमरजेंसी के समय आप सीधे राकेट से जुड़ सकते है
  • मंगल पर बिजली की समस्या के लिए सोलर पन्नेल का प्रयोग किया जायेगा।
  • सोलर पन्नेल घर के ऊपर लगाए जायेंगे। TRANSPORTER-2 Mission in Hindi

मिशन में भेजने वाले लोग falcon-9

  • एलन मुश्क की कंपनी मंगल पर 4 लोगो के सदस्य की टीम को भेजने वाली है।
  • इन चारो आदमी आम आदमी है जिन्हे राकेट के जरिये भेजा जायेगा।
  • स्पेस पर जाने वाले चारो आदमी का नाल अलोन कर दिए है इसमें एक औरत भी है।

दुनिया के सबसे रईस अरबपतियों में शामिल एलन मस्‍क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स दुनिया में पहली बार 4 आम नागरिकों को अंतरिक्ष

में भेजने जा रही है। ये सभी 4 लोग आम इंसान हैं और उन्‍हें स्‍पेसएक्‍स के Inspiration4 मिशन के जरिए पृथ्‍वी की कक्षा में भेजा

जाएगा। इनके साथ कोई अन्‍य अंतरिक्षयात्री नहीं जाएगा। स्‍पेसएक्‍स ने यात्रा में जाने वाले चारों यात्रियों के नाम का ऐलान कर दिया है।

QNA

स्पेसएक्स का हालिया मिशन क्या है?

स्पेसएक्स के नए मिशन
कमिंग अप: स्पेसएक्स के 22वें कार्गो रिसप्ली मिशन का लिफ्टऑफ
केवल 15 मिनट के भीतर, फाल्कन 9 रॉकेट के नौ मर्लिन इंजन जीवन के लिए गर्जना करेंगे, स्पेसएक्स के 22 वें वाणिज्यिक पुन: आपूर्ति सेवाओं के मिशन के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की यात्रा पर बिना चालक वाले ड्रैगन अंतरिक्ष यान को भेजेंगे।

स्पेसएक्स का मिशन क्या है?

स्पेसएक्स की स्थापना 2002 में एलोन मस्क ने मंगल ग्रह के उपनिवेशीकरण को सक्षम करने के लिए अंतरिक्ष परिवहन लागत को कम करने के लक्ष्य के साथ की थी। स्पेसएक्स फाल्कन 9 और फाल्कन हेवी लॉन्च वाहन, कई रॉकेट इंजन, ड्रैगन कार्गो, क्रू स्पेसक्राफ्ट और स्टारलिंक संचार उपग्रह बनाती है।

2024 में मंगल ग्रह पर कौन जा रहा है?

स्पेसएक्स का आकांक्षात्मक लक्ष्य 2024 तक मंगल ग्रह पर पहले इंसानों को उतारना है, लेकिन अक्टूबर 2020 में एलोन मस्क ने 2024 को एक मानव रहित मिशन के लक्ष्य के रूप में नामित किया।

क्या एलोन मस्क पैसे से आते हैं?

कुछ लोग कहते हैं कि उनका जन्म एक धनी परिवार में हुआ था और उनकी सफलता उनके विशेषाधिकार प्राप्त परवरिश का परिणाम थी। हालाँकि, Elon की माँ, Maye ,इन दावों का खंडन करने के लिए तत्पर थीं। … एक और दावा जो विशेष रूप से एलोन को परेशान करता था, वह यह था कि उसके पिता एरोल मस्क के पास एक पन्ना खदान थी और उसने अपने बेटे के विचारों को वित्त पोषित किया था।

क्या एलोन मस्क इंजीनियर हैं?

मस्क के पास इंजीनियरिंग की डिग्री नहीं है – और उसके पास विज्ञान की डिग्री है। अपने मूल दक्षिण अफ्रीका से कनाडा जाने के बाद, उन्होंने किंग्स्टन, ओंटारियो में क्वींस विश्वविद्यालय में भौतिकी में पहली शुरुआत की।

स्पेसएक्स किस तरह की कंपनी है?

स्पेसएक्स एक अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी है जिसकी स्थापना 2002 में एलोन मस्क ने की थी जिसने वाणिज्यिक स्पेसफ्लाइट के युग में प्रवेश करने में मदद की। इसका पूरा नाम स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन है।

स्पेसएक्स कैसे सफल रहा?

एक निजी एयरोस्पेस प्लेटफॉर्म होने के नाते, स्पेसएक्स उपग्रहों को कक्षा में रखता है और कार्गो वितरित करता है। अंतरिक्ष उड़ान लागत में काफी कटौती करने के लिए मंच ने एक पुन: प्रयोज्य रॉकेट और लॉन्च सिस्टम स्थापित किया है। 2012 में, कंपनी आईएसएस को मालवाहक जहाज भेजने वाली पहली निजी फर्म बन गई।

READ MORE

3 thoughts on “SpaceX new mission : TRANSPORTER-2 Mission in Hindi”

  1. Pingback: satellite kya hai ? || भारत के सैटेलाइट जो भेजे है 2021 तक

  2. Pingback: google question and answer in hindi 2021 - Askride Tech

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.