आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या है (What is Artificial Intelligence in Hindi) || 2030 तक हो सकता है इसका सुरवात

What is Artificial Intelligence in Hindi
What is Artificial Intelligence in Hindi

Artificial Intelligence Kya hai? ( Artificial Intelligence क्या है और कैसे उपयोग हो रहा है ):

मशीन लर्निंग (Machine Learning) वह तकनीक है जिसका उपयोग बिना किसी जानकारी के डेटा के आधार पर प्राकृतिक परिणाम प्राप्त करने के लिए किया जाता है। मशीन सीखने की प्रक्रिया Computer को दोहराव के माध्यम से सीखने में मदद करती है और इसे केवल कृत्रिम बुद्धिमत्ता माना जाता है जब सॉफ्टवेयर डेटा को पहचान और डिकोड कर सकता है। इस चरण को LSTM कहा जाता है। LSTM- आधारित मशीनें एक लॉजिस्टिक प्रक्रिया का पालन करती हैं जिसका उपयोग घटनाओं के एक नियमित और स्वचालित अनुक्रम को उत्पन्न करने के लिए किया जाता है, और इसका उपयोग कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में किया जाता है। साथ ही, अधिकांश AI सफलतापूर्वक अपने उद्योग में जोड़े जाते हैं, और ऐप्स हमें सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर (software and hardware) विफलताओं के लिए ऑफ़लाइन परिवर्तनों और अनुस्मारकों के बारे में सूचित करने में मदद कर सकते हैं।

और पढ़े:

Health Field Artificial Intelligence ( हेल्थ में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का उपयोग )

(हेल्थकेयर अपनी तकनीक) Health and Technology Artificial Intelligence में उपयोग के लिए कई ALI मशीनों को चुनने वाला पहला क्षेत्र रहा है। चिकित्सा परिदृश्यों में एमएल मॉडल का स्पष्ट और वस्तुनिष्ठ आधार नर्सिंग और नैदानिक ​​में एआई के पीछे एक प्रमुख प्रेरक शक्ति है। पारंपरिक और शायद यहां तक ​​कि संचालित होने वाले चेकअप टूल आपके शरीर के बारे में पहले से ही जानते हैं। इसलिए निदान अक्सर एक क्रिया की तरह दिखते हैं, किसी बड़ी योजना का हिस्सा। यह विशिष्ट चिकित्सा कोड 4 श्रेणियों से बना है: निदान, संदर्भ, जांच और निर्णय लेना। काम के विभिन्न पहलुओं की कठिनाई को ध्यान में रखते हुए, यह नुस्खा सचमुच रोगी के बिस्तर को सॉलिटेयर की जगह बना सकता है, न कि सर्जिकल ऑपरेशन बेस। अगला सबसे लोकप्रिय पेशा जिसने ML मॉडल का उपयोग करने का निर्णय लिया, वह है खनन और संग्रहण। एक प्रकार का सॉफ्टवेयर मशीन लर्निंग सिस्टम जो बड़े पैमाने पर अपने स्वयं के डेटा के खनन को कैप्चर करता है उसे एआई माना जाता है।

Mining and Capture Artificial Intelligence कैसे सफल है

खनन और कब्जा एक अन्य प्रकार की वर्गीकरण प्रणाली है, और 1960 के दशक में खनन के प्राकृतिक उपयोगों में कई उद्योगों में स्टॉक ट्रेडिंग, मूल्य निर्धारण और विश्लेषण, मालिकाना भुगतान और वर्कफ़्लो सिस्टम शामिल हैं। अधिक स्वचालित AI ( Artificial Intelligence) डेटा माइनिंग मशीनों (Mining Machine AI) की विशेषज्ञता और सीखने के पैटर्न से अपनी शक्ति प्राप्त करते हैं। ये मशीनें “जहां डेटा ले जाती हैं वहां जाती हैं” और उन रिकॉर्डों को संग्रहीत करती हैं जिन्हें कंपनियों ने स्वयं खोजा था। सस्टेनेबिलिटी वैज्ञानिक और समाजशास्त्री मेडिकल सर्कल में कई नौकरियों और विचारधाराओं को छोड़ देते हैं और मशीन लर्निंग को प्रबंधन में शामिल करने पर विचार करते हैं। अधिकांश एआई पहले से ही सांस्कृतिक कर्मचारियों के कार्यों और व्यक्तिगत विचारों और विनियमों से निपटने की उनकी क्षमता को समझने में मदद करते हैं। एक गैर-सूचित एआई जल्दी से विशिष्ट लापरवाही पैटर्न में पड़ सकता है।

Technology में Artificial Intelligence काम कर रहा है

टेक उद्योग (Technology Industry) में मार्केटिंग, वितरण और ग्राहक ट्रैकिंग जैसे कई अनुप्रयोगों के लिए मशीन लर्निंग सिस्टम (Machine Learning System) का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति हैं। मरीजों से जुड़ने के लिए डॉक्टरों की बढ़ती संख्या ऑनलाइन लर्निंग (Online Learning ) और बॉट्स की ओर रुख करती है। कुछ डॉक्टर मरीजों को संकेत पढ़ने और सामान्य लक्षणों की व्याख्या करने के लिए टेक्स्ट और वॉयस कॉल के लिए एआई का उपयोग करते हैं। चिकित्सा साहित्य में, लाइवलिफ्ट जैसे रोबोट (Robot) पत्रिकाओं को प्रस्तुत ग्रंथों के पाठ सीखते हैं और विश्लेषण के लिए प्रभावी वीडियो चुनते हैं। इसी तरह के एआई प्लेटफॉर्म ( Artificial Intelligence Platform) निदान में मदद कर सकते हैं। एआई नेटवर्क स्तन ट्यूमर (हाथ या पैर के एक्स-रे से भी) को “पढ़ने” में मदद कर सकता है, एमआरआई स्कैन का अध्ययन करके स्तन कैंसर का पता लगा सकता है, और हिस्टोग्राम विश्लेषण के माध्यम से कैंसर कोशिकाओं की पहचान कर सकता है। बड़ी संख्या में चिकित्सा सर्वेक्षण दावा करते हैं कि वे अपनी परियोजनाओं के लिए उच्चतम गुणवत्ता वाले एआई सिस्टम चुनते हैं, और वे अपने संबंधित क्षेत्र में सुधार के लिए अपने अगले हस्तक्षेप की पहचान करने के लिए डिजिटल ज्ञान का उपयोग करते हैं।

Artificial Intelligence कब सफल होगा ? What is Artificial Intelligence in Hindi

AI ( Artificial Intelligence ) एक Future Technology है और सफल होने के लिए अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है ताकि यह बेहतर हो सके कि चिकित्सक मानव संपर्क में मरीजों के तनाव और अवसाद को कैसे देखते हैं। वर्तमान में, रोगी के लक्षणों में एआई की कमी के लिए 99% समीक्षाएं हल्के से मध्यम समस्याओं का वर्णन करती हैं। इस तरह के परिणाम प्रभावशाली लगते हैं, लेकिन एआई के लक्षणों में सुधार का एक महत्वपूर्ण चालक बनने की संभावना काफी भिन्न होती है। Artificial Intelligence की सबसे प्रमुख आलोचना “रोगियों को पढ़ाने” की गलत निदान की प्रवृत्ति है। भावनात्मक बुद्धिमत्ता में मशीन लर्निंग की भूमिका पर अभी भी कुछ बहस चल रही है। आइंस्टीन या आरपीओ जैसे “अक्षम रोगियों” को लक्षित करने वाले कई एआई अक्सर उदाहरण के लिए “कारण-प्रभाव भ्रम” विवादों का सामना करते हैं। हालांकि Artificial Intelligence और प्राकृतिक पूर्वाग्रह के बीच ओवरलैप कम रहता है, एक Artificial Intelligence अध्ययन ने बताया कि Artificial Intelligence के 95% रोगियों को सामान्य व्यवहार में लौटने में मदद करते हैं। लंबे समय में, एआई के वर्तमान नैदानिक ​​​​और नैदानिक ​​​​चिंताओं जैसे जलन और एसएसआरआई की तुलना में मानकीकृत परामर्श मॉडल में अधिक आसानी से फिट होने की संभावना है।

डेरेक ड्रेगर विस्कॉन्सिन के मार्क्वेट यूनिवर्सिटी अस्पताल में सेंटर फॉर एथिकल/रिलिजियस न्यूरोसाइंस में सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर हैं। उन्होंने मेडिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी इन प्रैक्टिस अवार्ड प्राप्त किया और सेंटर फॉर एथिकल / रिलिजियस न्यूरोसाइंस, विस्कॉन्सिन डेटा साइंस कोएलिशन और इंस्टीट्यूट फॉर मेडिसिन एंड टेक्नोलॉजी इन टेक्नोलॉजी में फेलो हैं। वह 2008 से चिकित्सा उपकरण प्रौद्योगिकी में शामिल हैं, जहां उन्होंने एक व्यापक पेशेवर और तकनीकी विशेषज्ञता स्थापित की, कई पत्र लिखे, और शीर्ष चिकित्सा उपकरण परियोजनाओं को पूरा किया। 2015 में, वह नैतिकता और प्रबंधन के लिए मार्क्वेट के स्वास्थ्य विज्ञान के प्रमुख बन गए, और अपने पूरे करियर में नैदानिक ​​​​इंजीनियरिंग, नैदानिक ​​गुणवत्ता और रोगी सुरक्षा कार्यक्रमों को विकसित और कार्यान्वित करने में मदद की है। डेरेक भी समर्थक है।

Artificial Intelligence के प्रकार कितने है ( how many type of Artificial Intelligence)

Four Types ( चार प्रकार ):

वइसे तो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस बहुत प्रकार के होता है लेकिन उसे टेक्नोलॉजी रूप से केवल मुखयतः चार प्रकार के लिए गए है और वह इसके डाटा को शो करते है।

1. Reactive machines (प्रतिक्रियाशील मशीनें)

एआई सिस्टम के सबसे बुनियादी प्रकार विशुद्ध रूप से प्रतिक्रियाशील होते हैं, और इनमें न तो यादें बनाने की क्षमता होती है और न ही वर्तमान निर्णयों को सूचित करने के लिए पिछले अनुभवों का उपयोग करने की क्षमता होती है। डीप ब्लू, आईबीएम का शतरंज खेलने वाला सुपरकंप्यूटर, जिसने 1990 के दशक के अंत में अंतरराष्ट्रीय ग्रैंडमास्टर गैरी कास्परोव को हराया, इस प्रकार की मशीन का एक आदर्श उदाहरण है।

2. Limited memory (सीमित स्मृति)

इस प्रकार II वर्ग में मशीनें हैं जो अतीत में देख सकती हैं। सेल्फ-ड्राइविंग कारें इनमें से कुछ पहले से ही करती हैं। उदाहरण के लिए, वे अन्य कारों की गति और दिशा का निरीक्षण करते हैं। यह केवल एक क्षण में नहीं किया जा सकता है, बल्कि विशिष्ट वस्तुओं की पहचान करने और समय के साथ उनकी निगरानी करने की आवश्यकता होती है।

3. Theory of mind (मन का सिद्धांत)

हम यहां रुक सकते हैं, और इस बिंदु को हमारे पास मौजूद मशीनों और भविष्य में बनने वाली मशीनों के बीच महत्वपूर्ण विभाजन कह सकते हैं। हालांकि, प्रतिनिधित्व मशीनों के प्रकार के बारे में चर्चा करने के लिए और अधिक विशिष्ट होना बेहतर है, और उन्हें किस बारे में होना चाहिए।

4. Self-awareness (आत्म-जागरूकता)

एआई विकास का अंतिम चरण उन प्रणालियों का निर्माण करना है जो अपने बारे में अभ्यावेदन बना सकें। आखिरकार, हम एआई शोधकर्ताओं को न केवल चेतना को समझना होगा, बल्कि उन मशीनों का निर्माण करना होगा जिनके पास यह है। यह, एक अर्थ में, टाइप III कृत्रिम बुद्धि के पास “मन के सिद्धांत” का विस्तार है। चेतना को एक कारण से “आत्म-जागरूकता” भी कहा जाता है। (“मुझे वह वस्तु चाहिए” “मुझे पता है कि मुझे वह वस्तु चाहिए” से बहुत अलग कथन है।)

QNA

एआई वास्तव में क्या है?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मशीनों, विशेष रूप से कंप्यूटर सिस्टम द्वारा मानव खुफिया प्रक्रियाओं का अनुकरण है। एआई के विशिष्ट अनुप्रयोगों में विशेषज्ञ प्रणाली, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, वाक् पहचान और मशीन दृष्टि शामिल हैं।

एआई के 3 प्रकार क्या हैं?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के 3 प्रकार हैं: संकीर्ण या कमजोर एआई, सामान्य या मजबूत एआई, और कृत्रिम अधीक्षण। हमने वर्तमान में केवल संकीर्ण AI हासिल किया है।

मशीन लर्निंग बनाम एआई क्या है?

जबकि मशीन लर्निंग इस विचार पर आधारित है कि मशीनों को अनुभव के माध्यम से सीखने और अनुकूलित करने में सक्षम होना चाहिए, एआई एक व्यापक विचार को संदर्भित करता है जहां मशीनें “स्मार्टली” कार्यों को निष्पादित कर सकती हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वास्तविक समस्याओं को हल करने के लिए मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग और अन्य तकनीकों को लागू करता है।

Covered Topic: Artificial Intelligence Kya hai, What is Artificial Intelligence in Hindi, Artificial Intelligence कब सफल होगा ? , Technology Artificial Intelligence, Mining and Capture Artificial Intelligence,

2 thoughts on “आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या है (What is Artificial Intelligence in Hindi) || 2030 तक हो सकता है इसका सुरवात”

  1. Pingback: World map in hindi संसार का नक्शा जो 2021 तक अपडेट है - Askride Tech

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enable Notification    YES No